Move to Jagran APP

हवाई यात्रियों का मुफ्त बीमा करेगा आइआरसीटीसी, फरवरी से लागू होगी व्‍यवस्‍था

आइआरसीटीसी अब हवाई यात्रा में यात्रियों का निश्शुल्क बीमा करेगा। यात्रियों को किराये के अलावा अलग से कोई शुल्क वहन नहीं करना पड़ेगा। अगले माह से यह सुविधा मिलने लगेगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 12:07 PM (IST)
हवाई यात्रियों का मुफ्त बीमा करेगा आइआरसीटीसी, फरवरी से लागू होगी व्‍यवस्‍था
हवाई यात्रियों का मुफ्त बीमा करेगा आइआरसीटीसी, फरवरी से लागू होगी व्‍यवस्‍था

गोरखपुर, जेएनएन। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) अब हवाई यात्रा में यात्रियों का निश्शुल्क बीमा करेगा। हवाई यात्रियों को किराये के अलावा अलग से कोई अतिरिक्त शुल्क वहन नहीं करना पड़ेगा। अगले माह से यह सुविधा मिलने लगेंगी।

loksabha election banner

वर्तमान में आइआरसीटीसी हवाई टिकट पर यात्रियों से 50 रुपये बुकिंग चार्ज लेता है। इसके अलावा विभिन्न श्रेणियों में भिन्न-भिन्न बीमा शुल्क निर्धारित है। बीमा का विकल्प चुनने पर यात्री को निर्धारित चार्ज वहन करना पड़ता है। अब यह चार्ज समाप्त हो जाएगा। बीमा का विकल्प चुनने वाले यात्रियों से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

निश्शुल्क बीमा का लाभ प्राप्त करने के लिए यात्री को आइआरसीटीसी की वेबसाइट से ही टिकट बुक करनी होगी। किसी भी एयरलाइंस में किसी भी क्लास में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयर टिकट बुक करने वाले यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी। विभागीय जानकारों के अनुसार आइआरसीटीसी अभी 100 में सिर्फ तीन से चार फीसद टिकट ही बुक कर पाता है। ऐसे में यात्रियों को आकर्षित करने के लिए यह नया प्लान तैयार किया है।

ई रेल टिकट पर देना पड़ता है 49 पैसे

आइआरसीटीसी वर्ष 2016 से अपने यात्रियों को बीमा की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। वर्तमान में ई रेल टिकट लेने वाले यात्रियों को बीमा के लिए 49 पैसे देने पड़ते हैं। 70 फीसद लोग अब ई टिकट पर ही यात्रा कर रहे हैं।

एक फरवरी से लागू होगी यह सुविधा

आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि एयर टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को बीमा का प्रावधान है। बीमा के लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। एक फरवरी से यह सुविधा लागू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.