Move to Jagran APP

गन्ने की फसल पर कीटों का प्रकोप

बढ़नीचाफा एवं उसके आसपास के क्षेत्र में गन्ने की खेती अछी-खासी होती है। कुल 29 टोलों में बंटे बढ़नीचाफा में गन्ने की पैदावार काफी बेहतर होती है। परंतु इस समय गन्ने की फसल पर कीटों के प्रकोप ने किसानों को चितित कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 10:33 PM (IST)
गन्ने की फसल पर कीटों का प्रकोप
गन्ने की फसल पर कीटों का प्रकोप

सिद्धार्थनगर : बढ़नीचाफा एवं उसके आसपास के क्षेत्र में गन्ने की खेती अच्छी-खासी होती है। कुल 29 टोलों में बंटे बढ़नीचाफा में गन्ने की पैदावार काफी बेहतर होती है। परंतु इस समय गन्ने की फसल पर कीटों के प्रकोप ने किसानों को चितित कर दिया है। किसानों के मुताबिक फसल के ऊपरी हिस्से में रोग लगने से पत्तियां गिर रही हैं, ऐसे में उत्पादन प्रभावित होने की शंका बढ़ गई है। पछेती प्रजाति की फसल पर इसका व्यापक प्रभाव देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

क्षेत्र में नकदी फसल के रूप में किसान गन्ना उगाते रहे हैं। चीनी मिल दूर होने के बावजूद यहां गन्ना किसानों की संख्या बहुत ज्यादा है। गन्ने के जूस की बढ़ती डिमांड एवं गुड़ उत्पादन को लेकर किसान गन्ने की ओर रुझान अधिक रख रहे हैं। इधर गन्ने की फसल तैयार होने लगी तो फसल पर चोटी छेदक कीटों का प्रकोप शुरू हो गया है। किसानों में मंटू जायसवाल, राम विलास, हृदय राम, दिनेश यादव, गोलू यादव, विनय कुमार का कहना है कि कीट पौधों के ऊपरी भाग में लग रहे हैं, देखते ही देखते पौधा सूखकर जमीन पर गिर जा रहा है। लहलहाती फसल की ऊपरी कल्ले पर सफेद रंग के कीट दिखाई दे रहे हैं। तमाम कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं, परंतु दवा ज्यादा प्रभावी दिखाई नहीं दे रही है। अगर ऐसा रहा तो उत्पादन तो प्रभावित होगा ही बिक्री में भी परेशानी होगी।

कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के विज्ञानी डा. मारकंडेय का कहना है कि उक्त रोग का प्रकोप पछेती प्रजाति पर देखने को मिल रहा है। किसान केरोसीन नाम की दवा का छिड़काव 15 दिन के अंतराल पर करते हुए सिचाई करें। ऐसा करने पर एक माह के अंदर फसल सुरक्षित हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.