Move to Jagran APP

एक क्लिक पर मिलेगी 22 हजार होटलों की जानकारी, पर्यटन विभाग ने की नई पहल Gorakhpur News

प्रदेश के सभी होटलों लॉज गेस्टहाउस पेइंग गेस्ट हाउस आदि का पंजीकरण अब पर्यटन विभाग में कराना होगा। सभी जानकारी पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट www.hotelcloud.nic.in पर उपलब्ध रहेगी। इससे पर्यटकों के साथ ही होटलों को भी फायदा होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 02:40 PM (IST)
एक क्लिक पर मिलेगी 22 हजार होटलों की जानकारी, पर्यटन विभाग ने की नई पहल Gorakhpur News
होटलों को अब पर्यटन विभाग में अपना पंजीकरण कराना होगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

गोरखपुर, जेएनएन। पर्यटकों की सुविधा के लिए भारत सरकार के निर्देश पर राज्य सरकार ने नई योजना शुरू की है। प्रदेश के सभी होटलों, लॉज, गेस्टहाउस, पेइंग गेस्ट हाउस आदि का पंजीकरण अब पर्यटन विभाग में कराना होगा। सभी जानकारी पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट www.hotelcloud.nic.in पर उपलब्ध रहेगी। 

prime article banner

किसी भी शहर के होटलों के बारे में मोबाइल पर मिल सकेगी जानकारी

इससे पर्यटकों को किसी भी शहर के होटलों के बारे में कहीं भी अपने मोबाइल पर जानकारी मिल सकेगी। क्षेत्रीय पर्यटन‌ अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि पूरे देश में 22 हजार से अधिक, प्रदेेेेश मेंं 2380 व जिले में लगभग सौ होटलों व अन्य आवासीय ईकाइयों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड हो चुकी है। सभी होटलों का पंजीकरण अनिवार्य है। इससे होटल समेत अन्य आवासीय इकाइयों की क्षमता, किराया, सुविधाओं की जानकारी अपने मोबाइल पर पर्यटकों को मिल सकेगी। 

होटल उद्योग को भी होगा फायदा

इससे पर्यटकों को तो लाभ मिलेगा ही, होटल उद्योग का भी विकास होगा। पंजीकरण कराने वाली हर इकाई को एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कार्यालय मेें कार्यरत अपर सांख्यिकी अधिकारी मनीष श्रीवास्तव के मोबाइल नंबर 9616603455 पर जानकारी हासिल की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.