Move to Jagran APP

Coronavirus: होम आइसोलेट मरीजों के घर भेजी जाएंगी दवाओं के साथ मेडिकल किट, Gorakhpur News

स्वास्थ्य विभाग ने 1800 अदद पल्स ऑक्सीमीटर मंगाया है। साथ ही मरीजों के घर मेडिकल किट भी भेजी जाएगी। इसमें एक सप्ताह की दवाइयां रहेंगी।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 29 Aug 2020 04:26 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 04:26 PM (IST)
Coronavirus: होम आइसोलेट मरीजों के घर भेजी जाएंगी दवाओं के साथ मेडिकल किट, Gorakhpur News
Coronavirus: होम आइसोलेट मरीजों के घर भेजी जाएंगी दवाओं के साथ मेडिकल किट, Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना के होम आइसोलेट मरीजों को आवश्यकतानुसार पल्स ऑक्सीमीटर दिया जाएगा। इस उपकरण से वे स्वयं अपने शरीर में आक्सीजन की मात्रा जान सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने 1800 अदद पल्स ऑक्सीमीटर मंगाया है। साथ ही मरीजों के घर मेडिकल किट भी भेजी जाएगी। इसमें एक सप्ताह की दवाइयां रहेंगी। अब बुधवार व शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में पांच दिन सभी 22 शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना की जांच होगी। पहले यह सप्ताह में दो दिन होती थी।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि मरीजों को आशा कार्यकर्ताओं का मोबाइल नंबर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा यदि मरीजों को कोई परेशानी होती है तो कोरोना के लिए बने इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर को सूचना दे सकते हैं। मरीजों को तत्‍काल सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी। उन्‍हें किसी तरह की परेशानी नही होने दी जाएगी।

इन नंबरों पर दें सूचना

कंट्रोल रूम के नंबर 0551-2201796, 0551-2202205 और 0551-2204196 लगातार 24 घंटे सक्रिय रहते हैं। इन पर सूचना देकर कोरोना मरीज सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। वह अपनी समस्‍या भी बता सकते हैं। उन्‍हें उचित सुझाव और सहायता उपलब्‍ध कराया जाएगा।

24 घंटे चरगांवा में जांच की सुविधा

चरगांवा स्वास्थ्य केंद्र पर 24 घंटे व अन्य ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस में कोरोना जांच की सुविधा है। इस संबंध में आशा कार्यकर्ता से जानकारी ली जा सकती है। चरगांवा स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर पहुंच कर कभी भी जांच कराई जा सकती है। सरकार ने सभी की जांच के लिए व्‍यवस्‍था की गई है। उसी के तहत गोरखपुर जनपद के चरगांवा स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर 24 घंटे जांच की व्‍यवस्‍था की गई है। इस स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर कभी जाया जा सकता है और जांच कराई जा सकती है। बता दें कि लोग कोरोना जांच के लिए इधर-उधर भटकते थे। लोगों की परेशानियों को देखते हुए ही यह व्‍यवस्‍था की गई है। इस बारे में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को आवश्‍यक दिशा निर्देश मिले हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.