Move to Jagran APP

आज से निजी वाहनों के लिए भी खुली भारत-नेपाल सीमा

सोनौली सीमा पर तैनात एसएसबी ने भारतीय पर्यटकों के निजी वाहनों को नेपाल जाने से और नेपाली नंबर की कार व मोटरसाइकिल को भारत में आने पर रोक लगा दी थी। जिससे सीमा पर दोनों देशों से आए पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। शनिवार को 44 कारें सोनौली बार्डर से वापस लौटा दी गई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 06:10 AM (IST)
आज से निजी वाहनों के लिए भी खुली भारत-नेपाल सीमा
आज से निजी वाहनों के लिए भी खुली भारत-नेपाल सीमा

महराजगंज: नेपाल सरकार की तरफ से पर्यटकों के आवागमन पर लगाई गई रोक को हटाए जाने के बाद अब एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) ने भी निजी वाहनों के आवागमन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। रविवार से सोनौल व ठूठीबारी सीमा से दोनों देशों के लोग पूर्व की भांति अपने वाहन से आ-जा सकेंगे।

loksabha election banner

सोनौली सीमा पर तैनात एसएसबी ने भारतीय पर्यटकों के निजी वाहनों को नेपाल जाने से और नेपाली नंबर की कार व मोटरसाइकिल को भारत में आने पर रोक लगा दी थी। जिससे सीमा पर दोनों देशों से आए पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। शनिवार को 44 कारें सोनौली बार्डर से वापस लौटा दी गई। जगह मिलने पर पर्यटक अपने निजी वाहनों को वहीं खड़ी कर पैदल ही नेपाल सीमा में प्रवेश कर रहे थे । सोनौली के टैक्सी स्टैंड पार्किंग स्थल, रोडवेज बस परिसर, रामजानकी मंदिर परिसर, मंगरहिया बाजार स्थल, होटल निरंजना परिसर के अलावा कई लोगों के निजी पार्किंग स्थल भारतीय पर्यटकों के वाहन से भर गए हैं। लखनऊ, गोरखपुर, इलाहाबाद के अलावा गैर प्रान्तों के पर्यटक भी अपने स्वजन के साथ सोनौली के रास्ते नेपाल प्रवेश करने आ रहे हैं। ऐसे में एसएसबी की तरफ से वाहनों के आवागमन पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाए जाने से रविवार से लोगों को राहत मिलेगी। ''उच्चाधिकारियों से आदेश मिलने के बाद निजी वाहनों पर लगी रोक हटा दी गई है। नेपाल सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों को पूर्व की भांति वाहन लेकर आने-जाने की अनुमति रहेगी।

मनोज कुमार सिंह, कमांडेंट, एसएसबी 22वीं वाहिनी बढ़नी बार्डर का रुख कर रहे थे पर्यटक

सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी-कृष्णानगर बार्डर से भारतीय निजी वाहनों को कागजी औपचारिकता पूरी करने के बाद नेपाल प्रवेश करने दिया जा रहा है। यह जानकारी जब सोनौली पहुंचे कई पर्यटकों को मिली, तो शनिवार को अपने निजी वाहनों को मोड़ बढ़नी बार्डर की ओर चले गए। लखनऊ से आए पर्यटक वीरेंद्र सिंह, सोहित, मोहित व निरंजन का कहना था कि शनिवार को उन्हें वाहन लेकर सोनौली सीमा के रास्ते नेपाल प्रवेश की अनुमति नहीं मिली। ऐसे में वे बढ़नी के रास्ते नेपाल जाएंगे। खुला रहा बेलहिया का सुविधा व भंसार कार्यालय

नेपाल के बेलहिया स्थित भारतीय वाहनों के भंसार व सुविधा करने वाला कार्यालय शनिवार को बारिश के बाद भी सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहा। सिर्फ मालवाहक वाहन नेपाल प्रवेश के कागजात बनाने पहुंचे। निजी व पर्यटक वाहन नहीं पहुंचे। ''नेपाल सरकार ने पर्यटक वाहनों के लिए बार्डर खोल दिया है। सुविधा व भंसार के लिए कस्टम कर्मी तैनात हैं।

ऋषिराम तिवारी, सीडीओ नेपाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.