Move to Jagran APP

नेपाल में पकड़े गए अफगानी नागरिकों के पास से मिला भारतीय आधार कार्ड, सतर्क हुईं सुरक्षा एजेंसियां

पडोसी देश नेपाल में 11 आफगानी नागरिकों के 19 अक्‍टूबर को पकड़े जाने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं हैं। सीमा पर चौकसी बढा दी गई है। इन अफगानी नागरिकों के पास से भारतीय आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बरामद हुआ है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:06 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:07 PM (IST)
नेपाल में पकड़े गए अफगानी नागरिकों के पास से मिला भारतीय आधार कार्ड, सतर्क हुईं सुरक्षा एजेंसियां
नेपाल में पकडे गए अफगानी नागरिकों के पास से बरामद भारतीय आधार कार्ड। सौ. इंटरनेट मीडिया

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नेपाल में 11 आफगानी नागरिकों के 19 अक्‍टूबर को पकड़े जाने के बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं हैं। इन अफगानी नागरिकों के पास से भारतीय आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बरामद हुआ है। यह जानकारी सामने आने के बाद सीमावर्ती क्षेत्र में संचालित आधारकार्ड सेंटरों का विवरण भी खंगाला जा रहा है।साथ ही सीमा पर चौकसी बढा दी गई है। ताकि कोई अफगानी नागरिक भारतीय सीमा में न प्रवेश कर सके।

loksabha election banner

अफगानियों के भारतीय सीमा में प्रवेश करने की है आशंका

अफगानियों के भारत आने की आशंका को देखते हुए सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। नेपाल से लगी सोनौली, ठूठीबारी व झुलनीपुर सीमा पर जांच के बाद ही लोगों को भारत आने की अनुमति दी जा रही है। पगडंडी रास्तों पर भी निगरानी तेज कर दी गई है। हर संदिग्ध पर नजर रखी जा रही है, जिससे कोई भी अफगानी नागरिक भारत में प्रवेश न कर पाए। 19 अक्टूबर को भारतीय आधारकार्ड व पैनकार्ड के साथ अफगानी नागरिक पकड़े जाने के बाद नेपाल के सीमवर्ती रूपंदेही और नवलपरासी जिले में रह रहे विदेशी नागरिकों का विवरण जुटाने के निर्देश नेपाल प्रहरी दल को मिला है।

नेपाल पुलिस के संपर्क में हैं महराजगंज के अधिकारी

आशंका है कि नेपाल से निर्वासित होने के बाद अफगानी नागरिक भारत में शरण लेने के लिए प्रयास करेंगे। इसी के लिए उन्होंने आधारकार्ड व पैनकार्ड फर्जी ढंग से बनवाया है। महराजगंज पुलिस ने इस संबंध में नेपाल पुलिस से संपर्क साधा है। पकड़े गए लोगों से अब तक हुई पूछताछ का विवरण भी मांगा गया है। कोई अन्य अफगानी नागरिक भारत-नेपाल सीमा के रास्ते प्रवेश न कर पाए इसके लिए भी महराजगंज व नेपाल के सीमावर्ती पुलिस अधिकारियों के बीच वार्ता हुई है।

किस सेंटर से बना आधार व पैनकार्ड, जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियां

अफगानी नागरिकों ने किस सेंटर से अपना आधारकार्ड व पैनकार्ड बनवाया है। इसकी जांच में सुरक्षा एजेंसियां जुटी है। नेपाल पुलिस से बरामद आधार व पैन की फोटो कापी भी मांगी गई है, जिससे उसकी प्रमाणिकता का पता लगाया जा सके। इस संबंध में आवश्यक जानकारी के लिए आइडेंटीफिकेशन आथार्टी आफ इंडिया (यूआइडीएआइ) से भी विवरण मांगा जाएगा।

अफगानी नागरिकों के संबंध में नेपाल पुलिस से मांगी गई है जानकारी

महराजगंज के एसपी प्रदीप गुप्‍ता ने बताया कि नेपाल में अफगानी नागरिकों के पकड़े जाने की सूचना पर सीमा पर सतर्कता बढ़ाई गई है। अफगानी नागरिकों के संबंध में नेपाल पुलिस से सूचना मांगी गई है। सीमावर्ती क्षेत्र में संचालित आधारकार्ड सेंटरों की भी जांच कराई जाएगी। अफगानी नागरिकों ने किस सेंटर से अपना आधारकार्ड व पैनकार्ड बनवाया है, इसकी जांच होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.