Move to Jagran APP

Indo-Nepal Relation: पूरी तरह से खोली गई नेपाल सीमा, अब न‍िजी वाहन से भी जा सकेंगे नेपाल

Indo-Nepal Relation महराजगंज जिले में भारत-नेपाल सीमा के प्रमुख नाके दोपहर बाद भारतीय वाहनों के लिए खोल दिए गए। नेपाल सरकार के इस फैसले से दोनों देशों के टूर एंड ट्रैवेल से जुड़े लोगों व भारत-नेपाल के स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 09:32 AM (IST)
Indo-Nepal Relation: पूरी तरह से खोली गई नेपाल सीमा, अब न‍िजी वाहन से भी जा सकेंगे नेपाल
महराजगंज स्थित सोनौली सीमा का मुख्य द्वार। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : Indo-Nepal Relation: महराजगंज जिले में भारत-नेपाल सीमा के प्रमुख नाके दोपहर बाद भारतीय वाहनों के लिए खोल दिए गए। नेपाल सरकार के इस फैसले से दोनों देशों के टूर एंड ट्रैवेल से जुड़े लोगों व भारत-नेपाल के स्थानीय लोगों में खुशी की लहर है। कोविड 19 के कारण 22 मार्च वर्ष 2020 से भारत-नेपाल बार्डर पर लोगों व वाहनों पर रोक लगा दी गई थी। कोविड की पहली व दूसरी लहर को देखते हुए भारतीय पर्यटकों पर रोक जारी रही, लेकिन कोविड का टीका आ जाने व संक्रमण दर काफी कम हो जाने के बाद नेपाल सरहद पर स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य होने लगी।

loksabha election banner

नेपाल सरकार ने दी थी पर्यटकों के पैदल प्रवेश की अनुमति

नेपाल सरकार ने स्थिति को सामान्य देखते हुए पहले तो पर्यटकों के पैदल प्रवेश की अनुमति दी। अब भारतीय प्राइवेट वाहनों व मोटरसाइकिल को कोविड बचाव के प्रमाण पत्र दिखाने के बाद पूर्व की तरह वाहनों की कागजी प्रक्रिया के बाद प्रवेश की अनुमति दे दी गई है।

कोविड अनुपालन के साथ भारतीयों के वाहनों को नेपाल में प्रवेश की दी गई अनुमति

रुपनदेही के सीडीओ ऋषिराम तिवारी ने कहा कि कोविड अनुपालन के साथ भारतीयों के वाहनों को भी नेपाल प्रवेश की अनुमति दे दी गई है। वाहन में सवार पर्यटकों को कोविड के दोनों टीकों के प्रमाण पत्र व कोविड जांच प्रमाण पत्र दिखाने होंगे।

भारतीय व नेपाली मुद्रा के साथ एक युवक हिरासत में

कोतवाली क्षेत्र में डंडा हेड के समीप एसएसबी 66 वीं वाहिनी के जवानों ने एक बाइक सवार को भारतीय व नेपाली मुद्रा के साथ हिरासत में लिया है। पूछताछ में पकड़े गए युवक ने अपना नाम प्रमोद निवासी निचलौल बताया। एसएसबी इंस्पेक्टर विपिन शर्मा ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा के पीलर संख्या 519 के पास जवान गश्त कर रहे थे। इस दौरान एक बाइक सवार नेपाल से भारत की सीमा में दाखिल करते हुए दिखाई दिया। जिसको रुकने का इशारा किया तो वह बाइक छोड़ भागने लगा, जिसको दौड़ाकर पकड़ लिया गया। तलाशी लेने पर बैग में रखा 81250 रुपये भारतीय व 27450 रुपये नेपाली मुद्रा बरामद हुआ। बाइक, मुद्रा व आरोपित को अग्रिम कार्रवाई के लिए सोनौली पुलिस के हवाले कर दिया गया है। टीम में एएसआइ मोहीम बोरा, हेड कांस्टेबल जमात अली, कांस्टेबल मनोज कुमार उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.