Move to Jagran APP

बढ़ते संचार के साधनों ने फीकी कर दी चौकीदारों की महत्ता Gorakhpur News

कुशीनगर जिले में चौकीदारों की सक्रियता और बढ़ाई जाएगी। सूचना तंत्र की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने के साथ मजबूत कानून-व्यवस्था बनाने में हर रोज सहयोग करेंगे। अब तक महीने में चार या फिर पांच दिन ही ये थाने पहुंच अपनी जिम्मेदारी निभाते थे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 03:10 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 03:10 PM (IST)
बढ़ते संचार के साधनों ने फीकी कर दी चौकीदारों की महत्ता Gorakhpur News
कुशीनगर के पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह। जागरण

प्रद्युम्‍न कुमार शुक्‍ल, गोरखपुर : कुशीनगर जिले में चौकीदारों की सक्रियता और बढ़ाई जाएगी। सूचना तंत्र की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने के साथ मजबूत कानून-व्यवस्था बनाने में हर रोज सहयोग करेंगे। अब तक महीने में चार या फिर पांच दिन ही ये थाने पहुंच अपनी जिम्मेदारी निभाते थे। चौकीदारों की महत्ता को देखते हुए नए सिरे से उन्हें उनकी मूल जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिससे अपराध को काबू करने में उनकी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। नई व्यवस्था में नगरीय व ग्रामीण इलाकों के चौकीदारों पर अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय भूमिका निभाने की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए सभी थानेदार माह में अनिवार्य रूप से चौकीदारों के साथ बैठक कर क्षेत्रीय अपराधियों तथा उनसे जुड़ी सूचनाओं के संकलित करने का कार्य करेंगे, ताकि आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों की सटीक जानकारी मिल सके और पुलिस उन पर कड़ी नजर रख सके।

loksabha election banner

रात्रि गश्त के दौरान सिपाहियों संग तैनात होंगे चौकीदार 

चौकीदार रात्रि गश्त के दौरान सिपाहियों संग तैनात भी होंगे। शहरी इलाकों में खासकर मोहल्ले के हिसाब से इनकी तैनाती की जाएगी। जहां रात्रि गश्त पर तैनात चौकीदार हर पंद्रह मिनट पर भिसलिंग करेंगे, जिससे मोहल्ले के नागरिक अपने को अकेला व असुरक्षित महसूस न करें तथा उन्हें महसूस हो कि पुलिस गश्त पर है। चौकीदारों के गश्त के लिए बकायदा क्षेत्रों का चार्ट तैयार होगा, उस हिसाब से ही उनकी तैनाती कर दिन-रात उन्हें सक्रिय किया जाएगा ताकि पुलिसकर्मियों संग रात्रि गश्त में अहम भूमिका निभाते हुए वह वाहन चोरी व अपराध की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने में बखूबी सहयोग कर सकें।

बढ़ते संचार के साधनों ने कम कर दी महत्ता

चौकीदार गांव और थाना पुलिस के बीच सेतु की भूमिका निभाते हैं, लेकिन मोबाइल क्रांति ने इनकी अहमियत घटा दी। सर्विलांस के सहारे पुलिस अपराधियों तक तो पहुंच रही पर चौकीदारों से मिलने वाली सटीक सूचनाओं का पुराना वह दौर अब नहीं रहा। यही वजह है कि अपराधियों पर नकेल कसने में अहम भूमिका निभाने वाले चौकीदार फिर पुलिस के लिए महत्वपूर्ण बन गए हैं।

चौकीदारों की सक्रियता से घटनाओं पर लगेगा अंकुश

एसपी विनोद कुमार सिंह ने बताया कि चौकीदार सूचना के प्रमुख तंत्र हैं, इनकी सक्रियता से अपराध की घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगेगा। माह भर का मानदेय पाने वाले चौकीदारों से महज चार दिन की बजाय अब इनसे माह भर कार्य लिया जाएगा। इससे जुड़े निर्देश सभी थानेदारों को दे दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.