Move to Jagran APP

लूट के लिए सुरक्षित बना यूपी-बिहार बार्डर, वारदात कर भाग जा रहे उस पार

अपराधियों के लिए यूपी-बिहार का बार्डर सुरक्षित स्थान बन गया है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने जिलों में कुशीनगर और देवरिया हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 10:24 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 10:24 AM (IST)
लूट के लिए सुरक्षित बना यूपी-बिहार बार्डर, वारदात कर भाग जा रहे उस पार
लूट के लिए सुरक्षित बना यूपी-बिहार बार्डर, वारदात कर भाग जा रहे उस पार

गोरखपुर, जेएनएन। कहते हैं कि इस पृथ्वी पर कुछ ऐसे स्थान हैं जहां पर कुछ भी किए जा सकते हैं। उन्हीं में एक स्थान है सीमा। आम लोगों की सोंच जहां अवैध कारोबार के बारे में समाप्त हो जाती है, बार्डर पर वहीं से शुरू होती है। यह सच भी है। यह सच जानना है तो आप उत्तर प्रदेश और बिहार सीमा पर आ जाइए। खुद ही अंदाजा लग जाएगा। अपराधियों के लिए यूपी-बिहार बार्डर जहां एक ओर सेफ जोन साबित हो रहा है। शराब तस्करी से लेकर लूट की संगीन वारदात को भी रोकने में पुलिस अक्षम हो रही है, जिससे पुलिस के इकबाल पर सवाल उठने लगा है।

loksabha election banner

देवरिया जिले के कोतवाली, खामपार, बनकटा, लार, भटनी और बघौचघाट थाने की सीमा बिहार बार्डर से सटी है। बार्डर पर पुलिस को चकमा देकर बदमाश आसानी से यूपी में आकर लूट की वारदात को अंजाम देकर वापस चले जाते हैं। पुलिस हाथ पर हाथ धरे रह जा रही है। कभी कभार अपराधी बड़ी मुश्किल से पकड़ में आते हैं।

यह हुए हैं वारदात

सात दिसंबर को बनकटा क्षेत्र में गन्ना लदे ट्रक को लूट लिया गया। तत्कालीन थानेदार कौशलेश ने मामले को दबा दिया। नाराज एसपी ने उन्हें लाइन हाजिर कर दिया। बाद में ट्रक बरामद हुई और दो लुटेरे जेल गए। दो जनवरी को गोरखपुर रेलवे स्टेशन से बुक कराकर लाई गई कार को भवानी छापर में लूट लिया गया। कार को पुलिस ने बरामद किया, लेकिन घटना में शामिल अधिकांश बदमाश पकड़ में नहीं आए। 19 जनवरी को बनकटा के अकटही में ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड राधाकिशुन यादव को बदमाशों ने गोली मार दी और बाइक लूटने का प्रयास किया। इस मामले में पुलिस खाली हाथ है। छह फरवरी को बनकटा क्षेत्र के अकटही में बदमाशों ने प्रद्युम्न कुशवाहा को गोली मारकर लूट की वारदात को अंजाम दिया, जबकि दिस्तौली निवासी कर्मचारी अदालत यादव से प्रतापपुर चीनी मिल के पास बदमाशों ने 27 हजार रुपये लूट लिया था। इसके अलावा बीते वर्ष रतसिया प्राथमिक स्कूल के पास बदमाशों ने ग्राहक सेवा केंद्र संचालक और उनके बेटे को गोली मारकर करीब चार लाख रुपये लूट लिया था। प्रतापपुर में ट्रेवेल्स एजेंसी संचालक मनोज सिंह से बदमाशों ने तीन लाख रुपये लूट लिया था, जबकि हरेरामपुर में दुकान से तीस हजार रुपये की लूट हो चुकी है। इस संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल ने बताया कि बार्डर पर चौकसी बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। लूट की घटनाओं का शीघ्र पर्दाफाश कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.