Move to Jagran APP

Gorakhpur Zoo: दो दिन में 15 हजार लोगों ने की चिड़िया घर की सैर Gorakhpur News

सीएम योगी ने 27 मार्च को पूर्वांचल के एक मात्र अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान का लोकार्पण किया था। चिड़िया घर में पहले दिन 28 अप्रैल को 4875 लोगों ने जीव जंतुओं को देखकर आनन्द उठाया था। दर्शकों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 05:38 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 06:42 PM (IST)
गोरखपुर के चिडि़याघर में दर्शकों की भीड़, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का होली की पूर्व संध्या पर चिड़िया घर का तोहफा पूर्वांचल के लोगों को खूब रास आ रहा है। महज दो दिन में करीब 15 हजार लोगों ने चिड़िया घर की सैर की है। तीन दिन पूर्व अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान को लेकर सीएम योगी की कही गई बात "पर्यटन से जुड़ा है, रोजगार का रिश्ता" अब जमीन पर उतरता दिख रहा है।

loksabha election banner

पहले दिन 4875 लोगों ने देखे जीवजंतु

सीएम योगी ने 27 मार्च को पूर्वांचल के एक मात्र अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान का लोकार्पण किया था। चिड़िया घर में पहले दिन 28 अप्रैल को 4,875 लोगों ने जीव जंतुओं को देखकर आनन्द उठाया था। अगले दिन यानी सोमवार को चिड़ियाघर बंद रहा। मंगलवार सुबह से ही देवरिया बाईपास का नजारा हर दिन से अलग था। दोपहिया, चार पहिया और ऑटो से लोगों का चिड़ियाघर की तरफ आना जारी रहा। लोगों के चेहरे पर चिड़ियाघर पहुंचने की ललक साफ दिख रही थी।

प्राणी उद्यान के निदेशक एच राजा राममोहन ने बताया कि कोविड का पालन कराते हुए लोगों को प्रवेश कराया जा रहा है। अभी 154 पशु पक्षियों की आमद यहां हो चुकी है। बच्चों के लिए 25 और बड़ों के लिए 50 रुपए का टिकट है। मंगलवार को करीब 10 हजार लोगों ने चिड़िया घर की सैर की।

सीएम योगी के प्रति जताया आभार

महानगर के बसन्तपुर निवासी रामशंकर पूरे परिवार के साथ थे, चिड़ियाघर से निकलने के बाद उनके चेहरे पर सन्तुष्टि के भाव थे। उन्होंने बताया कि पिछले एक दशक से चिड़िया घर के बारे में सुनते आ रहे थे। आज यहां आकर शानदार अनुभव मिला। बच्चे दरियाई घोड़े और बब्बर शेर को देख कर डरे, तो हिरन और अन्य जीव जंतुओं को देख कर प्रसन्न हुए। इसके लिए मुख्यमंत्री योगीजी का जितना आभार व्यक्त करें, वह कम है। कुछ इसी तरह का अनुभव नखास के असलम मजीद खां, रायगंज के राकेश और तारामंडल निवासी अतुल तिवारी का भी रहा।

ठेले, खोमचे और आसपास के दुकानदार भी है प्रसन्न

चिड़िया घर के बाहर चाट से लेकर आइसक्रीम तक की दुकानें लग चुकी हैं। चिड़िया घर से बाहर आने वालों की अधिकतर भीड़ इन दुकानों पर दिखी। नए ठिकाने के साथ हो रहे व्यवसाय से वह काफी प्रसन्नचित्त नजर आए। कल तक जो बड़े दुकानदार ग्राहक के लिए तरसते थे, आज उनकी दुकानें ग्राहकों से गुलजार रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.