Move to Jagran APP

कुशीनगर में शुरू हुई निर्वाचित बीडीसी सदस्यों की खोज

कुशीनगर में क्षेत्र पंचायत का चुनाव बीतने के बाद अब ब्लाक प्रमुख पद पर कब्जा करने के लिए संभावित दावेदारों की सक्रियता बढ़ गई है फेसबुक व वाट्सएप पर जीते सदस्यों का हालचाल पूछा जाने लगा है इस बार पंचायत चुनाव में 1517 सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर में शुरू हुई निर्वाचित बीडीसी सदस्यों की खोज
कुशीनगर में शुरू हुई निर्वाचित बीडीसी सदस्यों की खोज

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद जिले के 14 ब्लाकों के नवनिर्वाचित 1517 बीडीसी सदस्यों के चेहरे सामने आ गए हैं। ब्लाक प्रमुख पद के संभावित दावेदार अब बीडीसी सदस्यों की खोज-खबर शुरू कर दिए हैं। फेसबुक व वाट्सएप पर कुशलक्षेम पूछा जाने लगा है। भेंट मुलाकात के लिए समय भी मांगा जाने लगा है। हालांकि ब्लाक प्रमुख के चुनाव की न तो अधिसूचना जारी हुई है न ही अभी तिथि तय है, लेकिन अभी से रणनीति बनाई जाने लगी है।

loksabha election banner

कुशीनगर जिले के पडरौना ब्लाक में 165, सेवरही में 133, कसया में 40, हाटा में 62, मोतीचक में 99, रामकोला में 120, कप्तानगंज में 102, विशुनपुरा में 126, सुकरौली में 82, फाजिलनगर में 100, खड्डा में 110, दुदही में 139, नेबुआ नौरंगिया में 112, तमकुहीराज में 127 समेत कुल 1517 बीडीसी सदस्य निर्वाचित हुए हैं। इनकी ही ओर से अपने-अपने ब्लाक का प्रमुख चुना जाना है और इन्हीं सदस्यों में से संभावित दावेदार भी होंगे। चूंकि बीडीसी सदस्य पद के लिए किसी भी राजनीतिक दल की ओर से समर्थित उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए थे, इसलिए कौन किस पार्टी का है यह कहा नहीं जा सकता। यही वजह है कि अपना समीकरण मजबूत करने के लिए प्रमुख पद के संभावित दावेदार लाइन-लेंथ मिलाने लगे हैं।

दस ग्राम पंचायतों को नहीं मिली नुमाइंदगी

तमकुहीराज तहसील क्षेत्र के दो अलग-अलग ब्लाकों के सात गांवों में प्रधान पद का चुनाव नहीं हुआ। सेवरही नगर पंचायत के विस्तार से तमकुही विकास खंड का गांव बनरहां पूरब पट्टी, पकड़ीहार पूरब पट्टी व पकड़ीहार पश्चिम पट्टी तीन गांव शामिल है। नव सृजित नगर पंचायत तमकुहीराज में तमकुही सहित भटवलिया, कोइंदी गोसाईं पट्टी, हरिहरपुर सहित चार गांव शामिल कर लिए गए। इससे यह गांव चुनावी समर में शामिल नहीं हो पाए। सेवरही विकास खंड के गांव फिरोजहा व तमकुही विकास खंड के गांव सेमरा हर्दो पट्टी में क्रमश: एक-एक प्रत्याशी की मौत से इन गांवों में प्रधान पद का चुनाव नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.