Move to Jagran APP

गोरखपुर : टैंकरों में भरकर न‍िकाला जा रहा मोहल्‍लों का पानी

गोरखपुर में बैठक में मुख्यमंत्री ने अफसरों को जलभराव दूर कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद कानपुर देवरिया और कुशीनगर से मंगाए गए 10 और नगर निगम के चार सक्शन मशीनों की सहायता से पानी खींचकर टैंकरों में भरा जाने लगा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 12:30 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 12:30 PM (IST)
गोरखपुर : टैंकरों में भरकर न‍िकाला जा रहा मोहल्‍लों का पानी
गोरखपुर के मोहल्‍लों में अब भी बरसात का पानी लगा हुआ है। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद नगर निगम का पूरा अमला रविवार को सड़क पर उतर गया। जलभराव वाले क्षेत्रों में सक्शन मशीन लगाकर पानी को टैंकरों में भरा जा रहा है। देर रात तक मोहल्लों से पानी निकालने का अभियान जारी रहा।

loksabha election banner

सीएम ने अध‍िकार‍ियों को द‍िया था निर्देश

शनिवार शाम मुख्यमंत्री ने अफसरों को जलभराव दूर कराने के निर्देश दिए थे। इसके बाद कानपुर, देवरिया और कुशीनगर से मंगाए गए 10 और नगर निगम के चार सक्शन मशीनों की सहायता से पानी खींचकर टैंकरों में भरा जाने लगा। जलकल के महाप्रबंधक एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि नगर आयुक्त अविनाश सिंह के निर्देश पर सक्शन मशीनों की सहायता से पानी निकाला जा रहा है। टैंकर का पानी पास के नाले में डाला जा रहा है। इस दौरान प्रभारी अपर नगर आयुक्त संजय शुक्ल, मुख्य अभियंता सुरेश चंद, एसबी तिवारी, एनडी पांडेय आदि मौजूद रहे।

इन इलाकों में निकाला गया पानी

राप्तीनगर, बशारतपुर, रामजानकीनगर, आनंद विहार, ग्रीन सिटी फेज दो, चरगांवा, हरिद्वारपुरम, शक्तिनगर आदि।

यहां से मंगाई गई सक्शन मशीन

कानपुर- 3

देवरिया - 4

कुशीनगर - 3

फैक्ट फाइल

शहर में लगाए गए पंपिंग सेट - 300

शहर में वार्डों की संख्या - 70

निर्वाचित पार्षदों की संख्या - 70

मनोनीत पार्षदों की संख्या - 10

13 रैन बसेरे में रुके हैं नागरिक

जलभराव वाले इलाकों से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के सहयोग से निकाले गए 40 से ज्यादा नागरिकों को 13 रैन बसेरों में ठहराया गया है। नगर निगम ने जलभराव वाले इलाकों में मोबाइल टायलेट की भी व्यवस्था कराई है। इसके साथ ही जलभराव वाले इलाकों में पानी के टैंकर भी भेजे जा रहे हैं।

बंधों व संपवेल पर व्यवस्था

शहर में स्थायी रेग्युलेटर - 11

रेग्युलेटर पर पंप - 57

शहर में संपवेल - 10

संपवेल पर लगे पंप - 25

बशारतपुर में नाले से हटाया अतिक्रमण

नगर निगम के प्रवर्तन बल ने रविवार को बशारतपुर में नाले से अतिक्रमण हटाया। प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह ने बताया कि एल्यूमीनियम फैक्ट्री रोड पर अतिक्रमण के कारण नाला साफ नहीं हो पा रहा था।

पहली बार सक्शन मशीन लगाई गई

शहर का सीवर साफ करने के लिए सक्शन मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। यह पहली बार है जब जलभराव दूर करने में इन मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सिंघडिय़ा इलाके में अब भी जलभराव

सिंघडिय़ा इलाके में अब भी जलभराव से मुसीबत बनी है। मेडिकल कालेज रोड के किनारे स्थित अशोक नगर दक्षिणी मोहल्ले का पानी निकालने के लिए रविवार को भी नगर निगम की टीम जूझती रही।

नगर निगम पांच और सक्शन मशीनें खरीदेगा। शहर में तीन सौ पंपिंग सेट लगाकर पानी निकाला जा रहा है। 36 नए पंपिंग सेट खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। नगर निगम का पूरा अमला नागरिकों को जलभराव से मुक्ति दिलाने में जुटा है। हम नागरिकों के साथ हैं। - अविनाश सिंह, नगर आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.