Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News : 24 घंटे में 42 मिलमीटर बारिश के बाद कड़ी धूप ने बढ़ाई उमस

बारिश का सिलसिला रविवार की दोपहर बाद थम गया। भारी बारिश के बाद बादल जब हल्के हुए तो धूप ने अपना प्रभाव जमाना शुरू कर दिया है। नतीजन उसम भरी गर्मी एक बार फिर से पांव पसारने लगी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 11:17 AM (IST)
Gorakhpur Weather News : 24 घंटे में 42 मिलमीटर बारिश के बाद कड़ी धूप ने बढ़ाई उमस
गोरखपुर में बार‍िश का स‍िलस‍िला थमते ही उमस शुरू हो गई। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शनिवार की सुबह से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रविवार की दोपहर बाद थम गया। भारी बारिश के बाद बादल जब हल्के हुए तो धूप ने अपना प्रभाव जमाना शुरू कर दिया है। नतीजन उसम भरी गर्मी एक बार फिर से पांव पसारने लगी है। हालांकि मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय इस पर जल्द ही विराम लगने का पूर्वानुमान जता रहे हैं। उनके मुताबिक बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी बनी हुई हैं, इसलिए इसका सिलसिला अभी दो दिन और चलने की संभावना है। सोमवार को सुबह से ही कड़ी धूप हुई।

loksabha election banner

24 घंटे तक हुई बार‍िश

मौसम विज्ञानी ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में निम्न वायुदाब क्षेत्र अभी भी बना हुआ है। इसके अलावा राजस्थान से निकलकर उत्तर प्रदेश, बिहार होते हुए पश्चिम बंगाल तक हवा के कम दबाव की पट्टी अभी भी बरकरार है। साथ ही बंगाल की खाड़ी की ओर से अनवरत चल रही पुरवा हवाओं के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश तक नमी पहुंचने का सिलसिला जारी है। इन वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से ही शनिवार और रविवार को बारिश हुई और यही परिस्थितियां सोमवार और मंगलवार को भी बारिश की वजह बनेंगी। मौसम विज्ञानी के अनुसार सोमवार को गोरखपुर और आसपास के करीब 40 फीसद क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि मंगलवार को लगभग 75 फीसद क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा की उम्मीद है। मौसम विभाग के पैमाने पर बीते 24 घंटे के दौरान 42 मिलमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

बारिश ने गिराया शहर का पारा

36 घंटे तक चली बारिश ने गोरखपुर का तापमान गिरा दिया है। रविवार के दिन का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। तीन दिन पहले तक यह 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। सोमवार की सुबह का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर कम रहने से लोगों को सुबह से लेकर रात तक एक तरह के तापमान का अहसास हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.