Move to Jagran APP

देवरिया में दो फर्जी शिक्षक बर्खास्त, दर्ज होगा मुकदमा

देवरिया के दोनों शिक्षक श्रावस्ती व संतकबीर नगर के शिक्षकों के नाम पर कर रहे थे नौकरी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से पकड़ में आया मामला।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 06:52 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 06:52 AM (IST)
देवरिया में दो फर्जी शिक्षक बर्खास्त, दर्ज होगा मुकदमा
देवरिया में दो फर्जी शिक्षक बर्खास्त, दर्ज होगा मुकदमा

देवरिया, जेएनएन: परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत दो फर्जी शिक्षकों को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया। दोनों फर्जी शिक्षक श्रावस्ती व संतकबीर नगर के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत दो शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेखों पर नौकरी कर रहे थे। बीएसए ने मुकदमा दर्ज कराने व वेतन वसूली का आदेश खंड शिक्षा अधिकारियों को दिया है। दोनों मामले मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से पकड़ में आए हैं।

loksabha election banner

भाटपाररानी के प्राथमिक विद्यालय बिरमापट्टी के प्रधानाध्यापक सुरेंद्र प्रताप सिंह की नियुक्ति का ब्योरा मानव संपदा पोर्टल पर फीड करने पर पता चला कि इसी नाम का एक अन्य व्यक्ति श्रावस्ती जिले में कार्यरत है। नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि व शैक्षिक प्रमाण पत्र समान होने पर बीएसए ने श्रावस्ती के बीएसए से संपर्क किया। जांच में पता चला कि प्राथमिक विद्यालय बिरमापट्टी में सुरेंद्र प्रताप सिंह के नाम से फर्जी शिक्षक कार्यरत है। उसने अपना पता रुद्रपुर का कन्हौली खास दिखाया है। वहीं संतकबीर नगर के बघौली के प्राथमिक विद्यालय बाकरगंज में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत आनंद कुमार सिंह पुत्र लालबाबू सिंह के शैक्षिक अभिलेखों के आधार पर प्राथमिक विद्यालय बटुलवां, बैतालपुर में प्रधानाध्यापक पद पर एक व्यक्ति कार्यरत था। संतकबीर नगर के आनंद कुमार सिंह को मानव संपदा पोर्टल पर डाटा फीड के दौरान इसकी जानकारी हुई तो बीएसए देवरिया से शिकायत की। जांच में फर्जी व कूटरचित तरीके से नौकरी हथियाने की पुष्टि हुई। बीएसए ने प्राथमिक विद्यालय बटुलवां के प्रधानाध्यापक को बर्खास्त कर दिया। आनंद कुमार सिंह पुत्र लाल बाबू सिंह ने अपना पता गोरखपुर के डुमरी खास गांव दर्शाया है। प्रपत्र जमा कराने में शिथिलता, 96 बीएलओ पर होगी कार्रवाई

पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची सत्यापन में बीएलओ की लापरवाही के चलते अभी 96 ग्राम पंचायतों के बीएलओ बस्ता जमा नहीं किये हैं। इसके चलते नए मतदाता तथा मृतक मतदाताओं की संख्या स्पष्ट नहीं हो पा रही है। लापरवाह बीएलओ पर कार्रवाई होगी।

सलेमपुर तहसील के सलेमपुर, भागलपुर, लार, भटनी, भलुअनी में 317 बीएलओ की डयूटी पंचायत चुनाव की मतदाता सूची के सत्यापन को लगाई गई है। करीब 221 ग्राम पंचायतों में सत्यापन का काम पूरा हो गया है। कार्य पूरा कर लेने वाले बीएलओ ने बस्ता भी जमा कर दिया है। 96 बीएलओ अब तक बस्ता जमा नहीं किये हैं। उप जिलाधिकारी ओम प्रकाश व तहसीलदार सतीश कुमार ने कई बार बीएलओ की मीटिग ली और समय से बस्ता जमा कराने का निर्देश दिया। बस्ता जमा करने की निर्धारित तिथि 12 नवम्बर तय थी। उप जिलाधिकारी ओम प्रकाश ने बताया की जो बीएलओ समय से प्रपत्र जमा नहीं करेंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.