Move to Jagran APP

प्राकृतिक आपदा में जहां जाएगी जान, उसी जिले से मिलेगा मुआवजा Gorakhpur News

यदि जान गंवाने वाला व्यक्ति किसी और जिले का होता था और उसके साथ हादसा कहीं और होता था तो दोनों मुआवजा जारी करने को लेकर उहापोह की स्थिति रहती थी। अब ऐसी स्थिति नहीं रहेगी। जहां मौत होगी वहीं से मुआवजा मिलेगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 05:11 PM (IST)
प्राकृतिक आपदा में जहां जाएगी जान, उसी जिले से मिलेगा मुआवजा Gorakhpur News
मुआवजे दिए जाने के संबंध में रुपये का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। किसी भी प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्ति को मुआवजा मिलने देने को लेकर राहत आयुक्त की ओर से स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। किसी व्यक्ति की जान जिस जिले में प्राकृतिक आपदा के कारण जाएगी, उसे उसी जिले में मुआवजा मिलेगा। यदि वह किसी और जगह का रहने वाला है तो उसके मूल निवास वाले जिले को पत्र लिखकर मुआवजा मिलने की जानकारी दे दी जाएगी।

loksabha election banner

अब उहापोह की स्थिति साफ

किसी भी प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वाले व्यक्ति के आश्रित को राहत आयुक्त की ओर से मुआवजा दिया जाता है। यदि जान गंवाने वाला व्यक्ति किसी और जिले का होता था और उसके साथ हादसा कहीं और होता था तो दोनों मुआवजा जारी करने को लेकर उहापोह की स्थिति रहती थी। कुछ दिन पहले राहत आयुक्त की ओर से की गई समीक्षा के दौरान इस व्यावहारिक दिक्कत के बारे में पूछा गया था। जिसके बाद राहत आयुक्त की ओर से स्पष्ट किया गया कि जिस जिले में प्राकृतिक आपदा में मृत्यु होगी, वहीं के जिला प्रशासन की ओर से व्यक्ति को मृत घोषित करने के साथ मुआवजा देने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण को यह प्रयास करना होगा कि पीडि़त परिवार को जल्द से जष्ल्द अनुग्रह राशि मिल जाए। मुआवजा आश्रित के बैंक खाते में जाने के बाद उसके मूल जिला प्रशासन को भी इस संबंध में अवगत करा दिया जाएगा।

मुआवजा जारी करने में होगी सहूलियत

इस निर्देश के बाद आपदा विभाग के अधिकारी व कर्मचारी काफी संतुष्ट हैं। उनका कहना है कि इससे मुआवजा जल्द जारी करने में सहूलियत होगी। जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता का कहना है कि प्राकृतिक आपदा में जान गंवाने वालों को मुआवजा देने को लेकर कभी-कभी उहापोह की स्थिति रहती थी। वीडियो कांफ्रेंङ्क्षसग के जरिए हुई बैठक में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि जिस जिले में व्यक्ति की जान जाएगी, वहीं से मुआवजा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.