Move to Jagran APP

Weather Update: पूर्वांचल में बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई जिलों में आंधी के बाद तेज बारिश शुरू

Weather Update गुरुवार की सुबह पूर्वांचल के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया। तेज आंधी के साथ ही बारिश शुरू हो गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 11:10 AM (IST)
Weather Update: पूर्वांचल में बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई जिलों में आंधी के बाद तेज बारिश शुरू
Weather Update: पूर्वांचल में बिगड़ा मौसम का मिजाज, कई जिलों में आंधी के बाद तेज बारिश शुरू

गोरखपुर, जेएनएन। गुरुवार की सुबह पूर्वांचल के कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल गया। तेज आंधी के साथ ही बारिश शुरू हो गई। कई स्‍थानों पर बिजली के तार व पेड़ गिरने से आवागन प्रभावित हुआ। गोरखपुर में सुबह आंधी के साथ बारिश हुई।

loksabha election banner

आसमान में छाए काले बादल

महराजगंज में सुबह तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश शुरू  हो गई। सुबह ही आसमान में काले बादल छा गए। नौ बजते-बजते पूरे शहर में अंधेरा छा गया। बेमौसम हुई बरसात से सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचा है। हालांकि खेतों की जुताई के लिए यह बारिश फायदेमंद  मानी जा रही है। किसानों का कहना है कि बारिश होने से अब वह धान रोपाई की तैयारी के लिए खेतों की जुताई आसानी से करा सकेंगे। महराजगंज सहित जिले के आनंदनगर, कोल्हुई,  नौतनवा,  निचलौल, शिकारपुर, भिटौली आदि कस्बों में भी जमकर बारिश हुई। बारिश होने से सड़कों पर चहल-पहल गायब हो गई है।

तेज हवा के चलते कुछ पेड़ भी सड़कों पर गिर गए हैं। शहर के चार मोहल्लों में पोल गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। जिला कृषि अधिकारी हिमाचल सोनकर ने कहा कि सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचा है लेकिन बारिश होने से खेतों की जुताई में किसानों को सहूलियत मिलेगी।

कुशीनगर में आंधी के बाद मूसलधार बारिश

कुशीनगर में सुबह से बदली छायी रही और साढ़े नौ बजे तेज आंधी के बाद मूसलधार बारिश शुरू हो गयी। दुकानों के खुलने के कारण खरीदारी करने के लिए बड़ी संख्या में लोग घरों  से निकले थे, लेकिन आंधी-पानी ने ब्रेक लगा दिया। सुरक्षा के मद्देनजर सभी को अपना बचाव करना पड़ा। वहीं खेतों व खलिहानों में पड़ी फसलें भीग जाने से किसानों का फिर भारी नुकसान हुआ।

ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश, शहर में बूंदाबांदी

देवरिया में आंधी के साथ ग्रामीण इलाकों में बारिश हुई। देवरिया शहर में बूंदाबांदी हुई। सलेमपुर क्षेत्र में सुबह करीब 10 बजे आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। कई स्थानों पर पेड़ की डालियां टूटने से विद्युत आपूर्ति बाधित होने की सूचना है। उधर देवरिया शहर में आंधी के चलते करीब डेढ़ घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप है।

खेत की जोताई में जुटे किसान

बारिश से किसानों को काफी हद तक फायदा हुआ है। किसान खेतों की जोताई करने में जुट गए हैं,उधर कुछ किसान बेहन डालने के लिए भी तैयारी कर रहे हैं। बरसात के चलते सब्जी की खेती को खासा नुकसान हुआ है सब्जी की खेती करने वाले किसानों की चिंता बढ़ गई है।

आम की फसल को भी नुकसान

आंधी के चलते आम की फसल को भी नुकसान हुआ है। तेज हवा के झोंके से आम टूटकर नीचे गिर गए। जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुजम्मिल के अनुसार बेमौसम बारिश से किसानों को काफी क्षति तो हुई ही है लेकिन किसानो को खेत तैयार करने में काफी हद तक फायदा भी हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.