Move to Jagran APP

इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं से हो सकता है मस्तिष्क रोग का खतरा Gorakhpur News

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अमरेश सिंह के अनुसार अब तब जितनी भी दवाएं बाजार में इम्युनिटी बूस्टर के रूप में बिक रही हैं उनमें से किसी की ऐसी प्रमाणिकता नहीं है कि वह शरीर की इम्युनिटी को किस स्तर तक बढ़ाएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 07:58 AM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं से हो सकता है मस्तिष्क रोग का खतरा Gorakhpur News
इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाएं शरीर को हानि भी पहुंचा सकती हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए इन दिनों इम्युनिटी बढ़ाने का सिलसिला जोरशोर से चल पड़ा है। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन डाक्टर इस तरह से इम्युनिटी बढ़ाने के प्रयास को स्वास्थ्य के लिए खतरा बता रहे हैं। उनका कहना है कि जरूरत से ज्यादा इम्युनिटी बढ़ाने वाले दवा लेने से मस्तिष्क रोग का खतरा हो सकता है। नसें प्रभावित हो सकती हैं, जिससे शहीर के कई अंगों में सुन्नपन और झनझनाहट की शिकायत हो सकती है। ऐसे मेें बिना डाक्टर के सलाह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए किसी भी दवा या पदार्थ का इस्तेमाल न करें।

prime article banner

डाक्टरों की अपील, बिना सलाह न करे इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का प्रयोग

दरअसल इम्युनिटी बढ़ाने के नाम पर कई तरह की दवाएं बाजार में आ चुकी है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा. अमरेश सिंह ने बताया कि अब तब जितनी भी दवाएं बाजार में इम्युनिटी बूस्टर के रूप में बिक रही हैं, उनमें से किसी की ऐसी प्रमाणिकता नहीं है कि वह शरीर की इम्युनिटी को किस स्तर तक बढ़ाएंगी। ऐसे में अगर अनचाहे ढंग से शरीर की इम्युनिटी आवश्यकता से अधिक हो गई तो स्वास्थ्य पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में मस्तिष्क रोग की समस्याएं सामने आ रही हैं। डा. अमरेश के मुताबिक देश में अबतक ऐसे दो दर्जन से अधिक केस सामने आ चुके हैं। उन्होंने बताया इम्युनिटी बूस्टर दवाओं का असर नसों पर विशेष तौर पर पड़ताहै। इससे हाथों और पैरों में चुभन के साथ-साथ चलने में दिक्कत होने की आशंका बढ़ जाती है।

हर सब्जी और फल-फूल से बढ़ाएं इम्युनिटी

डा. अमरेश सिंह ने बताया कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दवाओं के सेवन की जगह हरी सब्जी और फल-फूल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। इनसे स्वास्थ्य को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। उन्होंने बताया कि इसका कोई पैमाना नहीं है कि शरीर में कितनी इम्युनिटी होनी चाहिए। अगर कुछ पता किया जा सकता है तो यह कि शरीर में इम्युनिटी बन रही है या नहीं। इसकी जांच भी शुरू हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.