Move to Jagran APP

यद‍ि आपने ली है कोरोना वैक्‍सीन की दोनो डोज तो न हों परेशान, बस बरतें यह सावधानी

कोरोनारोधी टीका ओमिक्रोन पर भी प्रभावी होगा खासकर कोवैक्सीन। क्योंकि वायरस ने केवल अपनी ऊपर सतह में बदलाव किया है और कोवैक्सीन में पूरा वायरस निष्क्रिय अवस्था में है। इसके अलावा कोरोना की दोनो डोज लेने वालों पर कोरोना संक्रमण का कम असर हो रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 Jan 2022 07:50 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 06:19 PM (IST)
यद‍ि आपने ली है कोरोना वैक्‍सीन की दोनो डोज तो न हों परेशान, बस बरतें यह सावधानी
कोरोना वायरस की दोनो डोज लेने वाले लोगों पर कोरोना संक्रमण का कम असर हो रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। 25 दिसंबर के बाद से गुरुवार तक जिले में 148 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 91 लोगों से स्वास्थ्य विभाग की टीम संपर्क कर चुकी है। इनमें से चार लोगों को छोड़कर सभी को कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लग चुकी है। इसलिए उन्हें यह वायरस बीमार नहीं कर पाया। केवल तीन लोगों में हल्के लक्षण नजर आए हैं। एक महिला को सीने में दर्द की शिकायत होने पर गुरुवार को उन्हें मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। 25 दिसंबर को संक्रमित हुए एक व्यक्ति ने कोरोना को मात दे दी है। शेष हाेम आइसोलेशन में हैं। कोरोना वैक्‍सीन की दोनो डोज लेने वाले लोग बस थोड़ी सी सावधानी बरत कर तीसरी लहर में कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं।

loksabha election banner

केवल तीन लोगों में हल्के लक्षण, एक महिला को सीने में दर्द, कराई गईं भर्ती

इस बार कोरोना संक्रमण भले ही तेजी से फैल रहा है लेकिन लोग बीमार नहीं हो रहे हैं। 91 संक्रमितों में एक तीन व एक आठ साल का बच्चा है। 17 साल के दो युवा हैं। केवल उन्हें ही टीका नहीं लग पाया है। खूनीपुर निवासी एक संक्रमित महिला को गुरुवार को सीने में दर्द की दिक्कत हुई। हालांकि उन्हें अन्य कोई लक्षण नहीं हैं। उन्हें बीआरडी मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा 10 नंबर बोरिंग निवासी एक महिला को बुखार व मेडिकल कालेज परिसर निवासी एक व्यक्ति को खांसी व बलगम की शिकायत है। उनका घर पर ही उपचार हो रहा है। शेष ने स्वयं को सामान्य बताया है। गुरुवार को मिले 57 संक्रमितों से स्वास्थ्य विभाग की संपर्क नहीं कर पाई है।

उम्रवार संक्रमितों की संख्या

उम्र - संख्या

01-10 वर्ष 02

11-20 वर्ष 07

21-30 वर्ष 32

31-40 वर्ष 19

41-50 वर्ष 15

51-60 वर्ष 15

61 वर्ष से अधिक 01

नोट- आंकड़े बुधवार की शाम तक के हैं।

ओमिक्रोन पर भी कारगर है टीका

क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र के वायरोलाजिस्ट डा. अशोक पांडेय ने कहा है कि कोरोनारोधी टीका ओमिक्रोन पर भी प्रभावी होगा, खासकर कोवैक्सीन। क्योंकि वायरस ने केवल अपनी ऊपर सतह में बदलाव किया है और कोवैक्सीन में पूरा वायरस निष्क्रिय अवस्था में है।

बाहर से आया कोरोना

सीएमओ डा. आशुतोष कुमार दूबे ने कहा है कि शुरुआत में मिले संक्रमितों में ज्यादातर की ट्रैवेल हिस्टी है। वे दिल्ली, मुंबई या कोलकाता से आए हैं या नेपाल घूमने गए थे। उनकी वजह से उनके परिवार के लोग भी संक्रमित हुए हैं। अब उनके कांटैक्ट ट्रेसिंग से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.