Move to Jagran APP

Bank News: इन बैंकों में खाता है तो आज से काम नहीं करेगा पासबुक व चेकबुक

बैंकों में एक अप्रैल से वित्‍तीय लेन देने के कई नियम बदल गए हैं। यदि आपके पास देना बैंक विजया बैंक कार्पोरेशन बैंक आंध्रा बैंक ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक में बैंक खाता है तो आपका पासबुक और चेक बुक काम नहीं करेगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 10:17 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:06 PM (IST)
Bank News: इन बैंकों में खाता है तो आज से काम नहीं करेगा पासबुक व चेकबुक
बैंकों से वित्‍तीय लेन-देन का नियम एक अप्रैल से बदल गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। एक अप्रैल से वित्‍तीय लेन देने के कई नियम बदल गए हैं। यदि आपके पास देना बैंक, विजया बैंक, कार्पोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स, यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और इलाहाबाद बैंक में से किसी में बैंक खाता है तो आपका पासबुक और चेक बुक आज से काम नहीं करेगा। ऐसा विभिन्न बैंकों में इन बैंकों के विलय के कारण होगा।

loksabha election banner

खाताधारकों को जारी होगी नई पासबुक व चेकबुक

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक आफ बड़ौदा के साथ विलय हो गया है, ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ विलय हो गया है। इसी तरह कारपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का यूनियन बैंक आफ इंडिया में विलय हो चुका है। खाताधारकों को नए सिरे से पासबुक एवं चेकबुक जारी किए जाएंगे, हालांकि इसके लिए कोई तिथि जारी नहीं की गई है।

ट्रेजरी चालान बनवाने को अवकाश के दिन भी खुले रहेंगे बैंक

नामांकन पत्र खरीदने के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दावेदारों के सामने जमानत धनराशि के लिए ट्रेजरी चालान बनवाना बड़ी चुनौती है। जिले में बैंक की कुछ शाखाओं में ही चालान बनाया जा रहा है। जिसके चलते वहां दावेदारों की लाइन लग रही है। अभी तक करीब 13 हजार नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है और सभी के लिए चालान बनवाना अनिवार्य है। वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने के कारण बैंकों पर क्लोङ्क्षजग का दबाव पहले से है। दो अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद हैं। तीन तारीख से नामांकन शुरू होने के कारण दावेदारों की ङ्क्षचता भी बढ़ गई है। इस समस्या को देखते हुए जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने दो अप्रैल को संंबंधित बैंक की शाखाओं को खोलने का निर्देश लीड बैंक मैनेजर को दिया है।

सचिवों के एकल हस्ताक्षर से जारी नो ड्यूज होंगे मान्य

पंचायत चुनाव लडऩे की तैयारी में जुटे दावेदारों को जिला सहकारी बैंक लिमिटेड की शाखाओं से संबद्ध सहकारी समितियों से अदेयता (नो ड्यूज) प्रमाण पत्र देना होगा। पर, पैक्स सचिवों की कमी के कारण एक सचिव के पास कई समितियों की जिम्मेदारी है। जिसके कारण प्रत्याशियों को नो ड्यूज देने में कठिनाई हो रही है। इस समस्या को देखते हुए पैक्स सचिवों के एकल हस्ताक्षर से जारी नो ड्यूज को भी मान्य समझा जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.