Move to Jagran APP

कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र में हो गई हो गड़बड़ी तो जाने कैसे होगा सुधार

यदि किसी के कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र में कोई त्रुटि रह गई है तो वह दो बार सुधार के लिए अनुरोध कर सकता है। इसकी स्वीकृति जिला प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदान करेंगे। इसके लिए शासन ने छह विकल्प दिया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 06:05 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:08 AM (IST)
कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र में हो गई हो गड़बड़ी तो जाने कैसे होगा सुधार
कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र में हो गई हो गड़बड़ी तो जाने कैसे होगा सुधार। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यदि किसी के कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र में कोई त्रुटि रह गई है तो वह दो बार सुधार के लिए अनुरोध कर सकता है। इसकी स्वीकृति जिला प्रतिरक्षण अधिकारी प्रदान करेंगे। इसके लिए शासन ने छह विकल्प दिया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक ने पत्र जारी कर इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है।

loksabha election banner

सुधार के लिए कोविन पोर्टल पर करें आवेदन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एएन प्रसाद ने बताया कि सुधार के लिए सबसे पहले इंटरनेट ब्राउजर पर covin.gov.in टाइप करना होगा । पोर्टल खुलने के बाद होम पेज के ऊपर दाएं कोने पर रजिस्टर या साइन इन के विकल्प को क्लिक करना होगा। इसके बाद लागिन पेज पर वह मोबाइल नंबर डालेंगे जो टीकाकरण के समय दर्ज कराया गया है। छह अंकों का वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। उसे भरते ही लाभार्थी को अपनी प्रोफाइल और टीकाकरण की स्थिति दिखाई देगी। अगर लाभार्थी को कोई सुधार करना है तो उसे पेज पर ऊपर दायीं ओर रेज एन इश्यू विकल्प पर क्लिक करना होगा । इसके बाद सुधार के लिए लाभार्थी को छह विकल्प प्राप्त होंगे ।

शासन ने दिया है गलती सुधारने का निर्देश

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आशुतोष कुमार दूबे का कहना है कि शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार लाभार्थी द्वारा प्रमाण पत्र में सुधार के लिए किए गए प्रतिवेदन जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को पोर्टल पर दिखाई देंगे। उनके स्तर से ही प्रतिदिन ऐसे प्रतिवेदनों पर कार्यवाही की जाएगी । पोर्टल के जरिये संशोधन होने में यदि दिक्कत आ रही है तो जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कार्यालय संपर्क किया जा सकता है।

इसमें कर सकते हैं सुधार

-नाम, आयु, लिंग, फोटो आइडी में से एक बार में किन्हीं दो त्रुटियों को सुधारने के लिए विकल्प एक के जरिये मदद मिलेगी ।

-पहली व दूसरी डोज के प्रमाण पत्र अलग-अलग मोबाइल नंबर या आइडी से निर्गत होने पर अंतिम प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए विकल्प दो से मदद ली जाएगी ।

-विदेश यात्रा के लिए अन्य आइडी को पासपोर्ट विवरण से बदलने में विकल्प तीन मददगार होगा।

-यदि किसी लाभार्थी का किसी दूसरे के मोबाइल नंबर से पंजीकरण हो गया हो तो उसे अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने का अनुरोध विकल्प चार से करना होगा।

-पंजीकृत मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए विकल्प पांच का चुनाव करेंगे ।

-प्रमाण पत्र दोबारा डाउनलोड (यदि दोनों डोज के प्रमाण पत्र में एक ही तिथि या कोई भी तिथि अंकित न हो) करने के लिए विकल्प छह का प्रयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.