Move to Jagran APP

Coronavirus Third wave Alert in Gorakhpur: बच्‍चों में कोरोना का लक्षण दिखें तो तत्‍काल डाक्टर से लें परामर्श

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी केएन बरनवाल ने बताया कि अगर किसी शिशु में कोविड के लक्षण दिखें तो चिकित्सक के परामर्श से ही मेडिकल किट देनी है। लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना है और जरूरत पडऩे पर राज्य हेल्पलाइन नंबर 18001805145 या 104 पर संपर्क करना है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 04:45 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 06:44 PM (IST)
Coronavirus Third wave Alert in Gorakhpur: बच्‍चों में कोरोना का लक्षण दिखें तो तत्‍काल डाक्टर से लें परामर्श
कोरोनावायरस संक्रमण का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रदेश सरकार ब'चों की सुरक्षा की तैयारियों में जुट गई है। 12 माह तक के शिशुओं को कोविड से बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सावधानी अपनाकर ही शिशुओं को बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

जिला स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सूचना अधिकारी केएन बरनवाल ने बताया कि अगर किसी शिशु में कोविड के लक्षण दिखें तो चिकित्सक के परामर्श से ही मेडिकल किट देनी है। लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना है और जरूरत पडऩे पर राज्य हेल्पलाइन नंबर 18001805145 या 104 पर संपर्क करना है।

गोरखपुर में चार में मिला कोरोना संक्रमण

कोरोना संक्रमण का दायरा काफी कम हो गया है। 24 घंटे में चार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और पांच लोग स्वस्थ हुए। लगातार चौथे दिन कोई मौत न होने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। सीएमओ डा.सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले में अब तक 59258 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 58321 ने कोरोना को मात दे दी है। 841 लोगों की मौत हो चुकी है। 96 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने लोगों से बचाव की अपील की है।

टूटा रिकार्ड, 31202 को लगा कोरोनारोधी टीका

सात ब्लाकों को क्लस्टर में बांटकर शुरू हुए टीकाकरण महाभियान में गुरुवार को अब तक के सभी रिकार्ड टूट गए। 31202 लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। जबकि 143 बूथों पर 20 हजार लोगों को ही टीका लगाने का लक्ष्य था। लक्ष्य से 11202 लोग अधिक पहुंचे। सभी को वैक्सीन की डोज दी गई। 29602 को पहली व 1600 को दूसरी डोज लगाई गई। टीकाकरण सुबह 10 बजे शुरू हुआ। सात ब्लाकों में 105 व शहर में 38 बूथों पर आयोजन किया गया था। स्वास्थ्य विभाग की टीमें गांवों में जाकर लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक व प्रेरित कर रही थीं। हर बूथ पर लंबी लाइन लगी थी। किसी को कोई परेशानी नहीं हुई।

ग्रामीण क्षेत्रों में नोडल अधिकारियों ने बूथों का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। शहर में जिला अस्पताल में सीएमओ डा.सुधाकर पांडेय, संक्रामक रोग विभाग में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एनके पांडेय, जिला महिला अस्पताल में प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा.माला कुमारी सिन्हा ने निरीक्षण का वैक्सिनेटर को मानक के अनुसार टीका लगाने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.