Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: टाक्टे का असर, मई माह में 121 वर्षों की बारिश का रिकार्ड टूटा

तूफान ‘टाक्टे’ का गोरखपुर में भारी असर हुआ है। अब तक कुल 208 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो बीते 121 साल में सर्वाधिक है। 1901 से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार किसी वर्ष मई में इतनी अधिक बारिश नहीं हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 10:04 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: टाक्टे का असर, मई माह में 121 वर्षों की बारिश का रिकार्ड टूटा
शुक्रवार को गोरखपुर के आसमान में छाए बादल। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। अरब सागर के तूफान ‘टाक्टे’ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में गर्मी के मौसम को बारिश के मौसम में तब्दील कर दिया है। बुधवार से शुरू रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार की सुबह भी बादलों की धमक बरकरार है। गरज-चमक के साथ बारिश के रूप में उनके धरती पर गिरने का सिलसिला जारी है। हालांकि मौसम विशेषज्ञ शुक्रवार की शाम तक इसके थमने का पूर्वानुमान जता रहे हैं।

loksabha election banner

इस बार की मई में अबतक हो चुकी है 208 मिलीमीटर रिकार्ड बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि मई में अबतक कुल 208 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो बीते 121 साल में सर्वाधिक है। 1901 से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार किसी वर्ष मई में इतनी अधिक बारिश नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि राजस्थान से लेकर दक्षिण उत्तर प्रदेश होते हुए बिहार तक जो निम्न वायुदाब क्षेत्र बना था, वह कमजोर पड़ रहा है। बिहार से छत्तीसगढ़ तक बना निम्न वायुदाब क्षेत्र भी अब हल्का हो गया है। ऐसा इसलिए कि अब उत्तर भारत ‘टाक्टे’ के प्रभाव से बाहर आ रहा है।

उधर जम्मू के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ का अस्तित्व भी अब लगभग समाप्त हो गया है। ऐसे में शुक्रवार के बाद कुछ दिन तक बारिश के आसार नहीं हैं। आसमान साफ होगा तो धूप तेज होगी, जो नमी का साथ पाकर उसम भरी गर्मी को बढ़ाएगी। 

बारिश के चलते मई में बना ठंड का रिकार्ड 

लगातार हो रही बारिश और बंगाल की खाड़ी की ओर से चल रही नम पुरवा हवाओं ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के तापमान को इस कदर गिरा दिया है कि लोगों को गर्मी के मौसम में ठंड का अहसास हो रहा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बीते 31 वर्षाें में मई में सबसे कम अधिकतम तापमान है। शुक्रवार की सुबह 22.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

बारिश की वजह से वातावरण में बढ़ी नमी ने अधिकतम और न्यूनतम आर्द्रता का प्रतिशत भी अधिकतम स्तर तक पहुंचा दिया। गुरुवार को यह प्रतिशत 90 से 100 के बीच रिकार्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.