Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: छिटपुट बारिश के बीच बरकरार रहेगी उमस, 17 के बाद होगी बार‍िश

Gorakhpurweatherforecast पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिण हिस्से में तो हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन गोरखपुर और उसके आसपास के केवल 25 प्रतिशत क्षेत्रों में बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश की ही संभावना बन रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 11:40 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: छिटपुट बारिश के बीच बरकरार रहेगी उमस, 17 के बाद होगी बार‍िश
गोरखपुर में हल्‍की बूंदाबादी के बीच उमस बरकरार है। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आसमान में बादल जमे हुए हैं। धूप की उनके बीच से निकलने की कोशिश निरंतर जारी है। कई बार उसे सफलता भी मिल रही है। उधर लगातार चल रही पुरवा हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश की नमी को बढ़ाने की कोई कसर नहीं छोड़ रहीं। यह परिस्थितियां उमस भरी गर्मी के लिए अनुकूल है, लिहाजा सिलसिला पिछले कई दिनों से जारी है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक हालांकि बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां बनी हुई हैं लेकिन यह इतनी मजबूत नहीं है कि उनका प्रभाव गोरखपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में प्रभावी ढंग से दिखे।

loksabha election banner

बारिश की वायुमंडलीय परिस्थिति मौजूद पर उसमें मजबूती का है अभाव

मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि पंजाब से लेकर दक्षिणी उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ होते हुए झारखंड तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभावस्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिण हिस्से में तो हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन गोरखपुर और उसके आसपास के केवल 25 प्रतिशत क्षेत्रों में बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश की ही संभावना बन रही है। 10 फीसद स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का भी पूर्वानुमान है। उमस भरी गर्मी के बढऩे की वजह मौसम विशेषज्ञ हीट इंडेक्स का बढऩा बता रहे हैं।

हीट इंडेक्स के बढऩे से रात में भी नहीं मिल रही गर्मी से राहत

धूप और बादलों की कशमकश में वातावरण की नमी हीट इंडेक्स को बढ़ा दे रही है। ऐसी स्थिति में लोगों को रिकार्ड तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक की गर्मी का अहसास हो रहा है। बीते रविवार का अधिकतम तापमान तो 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया लेकिन लोगों को गर्मी का अहसास 40 डिग्री सेल्सियस का हुआ। हीट इंडेक्स ने न्यूनतम तापमान को 27 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा दिया है। ऐसे रात भी गर्मी से राहत नहीं दे रही।

बारिश से राहत के लिए करना होगा 17 तक का इंतजार

मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि बंगाल की खाड़ी में एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन रहा है। 15 जुलाई तक इसका दायरा पूर्वी उत्तर प्रदेश तक बढ़ जाएगा। इसके परिणाम स्वरूप गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में 17 जुलाई से दो-तीन दिन तक गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश के उम्मीद भी मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.