Move to Jagran APP

Indian Railway: टिकट के साथ ही बुक हो जाएंगे यूपी पर्यटन विभाग के होटल, लाज और बंगले

Indian Railway रेलवे के यात्री अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट पर ट्रेनों के टिकट के साथ उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के होटल लाज और बंगले भी बुक कर सकेंगे। इसके अलावा प्रमुख शहरों के मशहूर रेस्टोरेंट से नाश्ता और भोजन भी आनलाइन मंगा सकेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Jun 2021 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jun 2021 10:35 AM (IST)
Indian Railway: टिकट के साथ ही बुक हो जाएंगे यूपी पर्यटन विभाग के होटल, लाज और बंगले
अब रेलवे के टिकट के साथ ही यूपी पर्यटन विभाग के होटल बुक हो जाएंगे। - प्रतीकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। परिवार के साथ उत्तर प्रदेश के धार्मिक और पर्यटक स्थलों की सैर करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब वे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) के वेबसाइट पर ट्रेनों के टिकट के साथ उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के होटल, लाज और बंगले भी बुक कर सकेंगे। यही नहीं बस और टैक्सी बुक करने के अलावा प्रमुख शहरों के मशहूर रेस्टोरेंट से नाश्ता और भोजन (वेज और नानवेज) तथा ब्रांडेड कंपनियों से पिज्जा और बर्गर भी आनलाइन मंगा सकेंगे।

loksabha election banner

आइआरसीटीसी का उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग से हुआ करार

आम लोगों को यह अतिरिक्त सुविधा देने के लिए आइआरसीटीसी ने उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग से करार किया है। पर्यटन विभाग के होटलों, लाज और बंगले को वेबसाइट पर आनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। धीरे-धीरे प्रमुख होटल और बंगले आइआरसीटीसी से लिंक होने लगे हैं। दरअसल, आइआरसीटीसी पहले से ही गोरखपुर, लखनऊ, छपरा और गोंडा आदि शहरों के कुछ प्रमुख होटलों के साथ अनुबंध कर लिया है। गोरखपुर के एक थ्री स्टार होटल और दो रेस्टोरेंट तथा छपरा के एक होटल को भी अपने वेबसाइट पर लाइव कर दिया है।

 वेबसाइट पर मनपसंद नाश्ता और भोजन भी कर सकेंगे बुक

सफर में यात्रियों को मनपसंद नाश्ता और भोजन उपलब्ध कराने के लिए ई कैटरिंग सेवा भी शुरू कर दी है। यात्री आइआरसीटीसी की वेबसाइट के फूड आन ट्रैक या फोन नंबर 1323 पर काल कर मनपसंद नाश्ता और भोजन के लिए आनलाइन आर्डर कर सकते हैं। वेंडर निर्धारित स्टेशन, ट्रेन, कोच और सीट पर पिज्जा, मटन, चिकन आदि का पैकेट लेकर पहुंच जाएंगे। यात्री कैश या आनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

यात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग से अनुबंध हुआ है। आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर पर्यटन विभाग के अधीन आने वाले होटल, लाज और बंगला को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। - आनंद झा, जनसंपर्क अधिकारी, आइआरसीटीसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.