Move to Jagran APP

हैलो डॉक्टर...जोड़ों के दर्द से निजात के लिए करें गर्म पानी से सेंकाई व व्यायाम Gorakhpur News

दैनिक जागरण हैलो डाक्‍टर अभियान के माध्‍यम से नियमित रूप से निशुल्‍क परामर्श की व्‍यवस्‍था कर रहा है। घर बैठे आप भी नामी डाक्‍टरों से निशुल्‍क सलाह ले सकते हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 09:00 AM (IST)
हैलो डॉक्टर...जोड़ों के दर्द से निजात के लिए करें गर्म पानी से सेंकाई व व्यायाम Gorakhpur News
हैलो डॉक्टर...जोड़ों के दर्द से निजात के लिए करें गर्म पानी से सेंकाई व व्यायाम Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में सोमवार को बाबा राघवदास मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अमित मिश्रा मौजूद थे। फोन पर लोगों ने जोड़ों, कमर व पैर के दर्द के अलावा सर्दी-जुकाम व खांसी के संबंध में भी सवाल पूछे। डॉ. मिश्रा ने सभी को विस्तार से बचाव व इलाज के उपाय बताए। उन्होंने कहा कि गर्म पानी से सेंकाई व व्यायाम से जोड़ों के दर्द से निजात मिलेगी। ज्यादा दर्द होने पर कोई दवा लें। लॉकडाउन के बाद किसी डॉक्टर को दिखा लें।

loksabha election banner

कंधे और घुटने में दर्द होने पर यह करें उपाय

बक्शीपुर निवासी निरुपमा श्रीवास्तव ने डाक्‍टर से कहा कि उनके कंधे में 10 दिन से दर्द हो रहा है। तो डाक्‍टर ने कहा कि दर्द निवारक जेल अथवा क्रीम से मालिश कीजिए।

इसी तरह से दिव्‍य नगर से संगीता श्रीवास्‍तव का कहना है कि बाएं पैर की अंगुलियों में जलन व घुटने में दर्द है। डाक्‍टर ने सलाह देते हुए कहा कि गर्म पानी से सेंकाई कीजिए। दर्द ज्यादा हो तो कोई दवा ले लीजिए। आराम मिलेगा।

अभी वही दवा खिलाइए, लाकडाउन के बाद डाक्‍टर को दिखाइए

जटेपुर की अंजली कुमारी ने कहा कि दादी का कूल्हा सरक गया था। ऑपरेशन हुआ है, लेकिन उस जगह कभी-कभी सूजन आ जाती है और दर्द रहता है। इस पर डाक्‍टर मिश्र ने सलाह दी कि जो दवा चल रही है, उसे खिलाते रहिए। धीरे-धीरे सूजन खत्म हो जाएगा। लॉकडाउन के बाद डॉक्टर को दिखा लीजिए। जबकि दाउदपुर के प्रदीप वर्मा ने कहा कि एक सप्ताह से खांसी आ रही है। उन्‍हें बताया गया कि गर्म पानी पीजिए और गर्म पानी में नमक डालकर गरारा कीजिए। ठीक हो जाएगा। वहीं राप्‍तीनगर निवासी आरपी मिश्र का कहना है कि करवट लेते समय बायीं बांह में दर्द होता है। उन्‍हें बताया गया कि दर्द ज्यादा हो तो दर्द की दवा ले लीजिए। यह व्यायाम से ही ठीक होगा।

इस बच्‍चे को दवा की जरूरत नहीं

नौसढ़ से जय सिंह का कहना है कि उनका 15 दिन का बच्चा है, उसकी नाभि से पीला-पीला पस जैसा आ रहा है। उन्‍हें सलाह दी गई कि उसे दवा की जरूरत नहीं है। हल्के गर्म पानी में रुई भिगोकर उसकी बार-बार सफाई कीजिए। ठीक हो जाएगा। चिंता की कोई बात नहीं है। राप्‍ती नगर से जेपी उपाध्‍याय ने कहा कि उनके दाहिने घुटने में दर्द होता है। उन्‍हें पैरासिटामाल 650 एमजी लेने और गर्म पानी से सेंकाई करने को कहा गया।

इन लोगों ने भी बताई समस्‍या, हुआ निदान

मोहरीपुर से आंचल गुप्ता, ग्रीन सिटी से वर्षा तिवारी, रुस्तमपुर से गायत्री सिंह, सुधा सिंह, बाबूलाल व सौरभ विश्वकर्मा, कूड़ाघाट से कार्तिकेय दूबे, गोला से प्रदीप कुमार, बिछिया से रीना तिवारी व सिद्धार्थ कुमार, बालापार से प्राची पांडेय, जटेपुर से पुष्पा, तिवारीपुर से डॉ. वान्या राय, हांसूपुर से अतुल शर्मा, चौरीचौरा से ओमप्रकाश यादव, दाउदपुर से अमरेश तिवारी, मोहद्दीपुर से महिमा पांडेय, सिंघडिय़ा से नीता मिश्रा, खजांची चौक से विंदा देवी, भरवलिया से बिंदू सिंह, मियां बाजार से शुभम, तरंग क्रासिंग से एसके गुप्ता व महादेवा बाजार से धर्मेंद्र रावत।

घर बैठे डॉ. मनीष मोहन से लीजिए परामर्श

मरीजों को घर बैठे डॉक्टर का परामर्श मिल सके, इसलिए दैनिक जागरण के 'हैलो डॉक्टर कार्यक्रम में मंगलवार को जनता के सवालों का जवाब देने के लिए उच्चीकृत स्वास्थ्य केंद्र, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के चिकित्साधिकारी व नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. मनीष मोहन श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे। उनसे स्वास्थ्य संबंधी हर प्रकार के सवाल पूछे जा सकते हैं। समय- 11 से 12 बजे तक, फोन .  0551 2335295 और मोबाइल नंबर- 9453082368 पर डाक्‍टर से बातचीत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.