Move to Jagran APP

#CBSE_Results : जेईई के बाद सीबीएसई में भी गोरखपुर का परचम, हिमांशु को मिले 99 फीसद अंक

जेईई मेन परचम लहराने वाले गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में अपना परमच लहराया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 02 May 2019 02:10 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 09:53 AM (IST)
#CBSE_Results : जेईई के बाद सीबीएसई में भी गोरखपुर का परचम, हिमांशु को मिले 99 फीसद अंक
#CBSE_Results : जेईई के बाद सीबीएसई में भी गोरखपुर का परचम, हिमांशु को मिले 99 फीसद अंक

गोरखपुर, जेएनएन। जेईई मेन परचम लहराने वाले गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में अपना परमच लहराया है। सीबीएसई बोर्ड में एकेडमिक हाइट्स गोरखपुर के छात्र हिमांशु गौरव सिंह को इंटर में 99 फीसद अंक मिले हैं। इसके अलावा आरपीएम कुसम्ही ब्रांच के छात्र कुलदीप यादव ने 97.6 फीसद अंक प्राप्त किए है।

loksabha election banner

जेईई मेन का टापर है हिमांशु

हिमांशु आइआइटी सहित देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले को आयोजित साझा प्रवेश परीक्षा के पहले चरण जेईई मेन में 100 एनटीए स्कोर करते हए उत्तर प्रदेश टॉप किया था। हिमांशु का नाम उन 24 मेधावी छात्रों की सूची में शामिल है, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा में 100 एनटीए स्कोर किया है। उत्तर प्रदेश से महज दो छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं। एकेडमिक हाइट्स स्कूल, जंगलधूसड़ गोरखपुर के छात्र हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड के टॉपर हैं। फिजिक्स ओलंपियाड में आठवां स्थान प्राप्त कर चुके हैं। वह रीजनल मैथ ओलंपियाड भी टॉप कर चुके हैं। दसवीं में भी मेधावी हिमांशु ने 10 सीजीपीए हासिल किया था।

हिमांशु ने सफलता का श्रेय माता-पिता व स्कूल को दिया

हिमांशु ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और स्कूल को दिया है। हिमांशु के पिता लवकुश सिंह राजकीय पॉलिटेक्निक, कौशांबी में इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष हैं, जबकि माता रूपा सिंह गृहिणी हैं। छोटा भाई अंशुमान भी एकेडमिक हाइट्स स्कूल में कक्षा नौ के छात्र हैं। हिमांशु ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ स्कूल के निदेशक राजेश कुमार, संजीव कुमार और करुणा भदानी को दिया है। जेईई एडवांस की तैयारी कर रहे हिमांशु आइआइटी से ही बीटेक करना चाहते हैं।

एकेडमिक हाइट्स स्कूल के चेयरमैन संजीव कुमार ने छात्र की उपलब्धि पर उसे बधाई देते हुए कहा है कि हालिया सालों में यह पहली बार है, गोरखपुर से किसी बच्‍चे ने 100 फीसदी अंक हासिल किया है। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहली बार जेईई मेन का ऑनलाइन पेपर कराया था। इस वर्ष से यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित हो रही है। जनवरी में हुई पहली परीक्षा में भी हिमांशु  देश के 15 शीर्ष छात्रों में शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.