Move to Jagran APP

यहां की शराब की बिहार में ज्यादा डिमांड, जानिए क्या है खासियत

बिहार में शराब बंदी है। बावजूद वहां पर तस्करी के रास्ते बड़ी मात्रा में शराब पहुंचाई जा रही है। इसके लिए सबसे सहज रास्ता देवरिया और कुशीनगर का है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 22 Dec 2018 05:23 PM (IST)
यहां की शराब की बिहार में ज्यादा डिमांड, जानिए क्या है खासियत
यहां की शराब की बिहार में ज्यादा डिमांड, जानिए क्या है खासियत

गोरखपुर, जेएनएन। पड़ोसी प्रांत बिहार में हरियाणा व अरुणांचल प्रदेश निर्मित शराब पहली पसंद बन गई है। देवरिया के रास्ते लग्जरी गाड़ियों से बड़े पैमाने पर उक्त शराब की तस्करी की जा रही है। बिहार में पहले तस्कर माल वाहक वाहनों का प्रयोग शराब तस्करी में करते थे, लेकिन हाल के दिनों में इन्होंने अपना ट्रेंड बदल दिया है। अब तस्कर शराब की तस्करी में लग्जरी वाहनों का प्रयोग कर रहे हैं। इसका खुलासा कोई और नहीं, बल्कि पुलिस विभाग ने छह माह में डेढ़ दर्जन लग्जरी वाहनों में लदी शराब को पकड़ कर किया है।

loksabha election banner

दो वर्ष से हो रही बेलगाम तस्करी

पहले बिहार से यूपी में शराब की तस्करी होती थी, लेकिन अप्रैल 2016 में बिहार में शराब बंदी हो जाने के चलते यूपी से शराब की तस्करी बिहार में होने लगी। पहले यूपी के ही शराब की तस्करी होती थी, लेकिन यूपी के शराब पर टैक्स ज्यादा होने के चलते तस्करों को अरुणांचल व हरियाणा की शराब भाने लगी। लगभग डेढ़ साल से हरियाणा व अरुणांचल की शराब की तस्करी देवरिया के रास्ते बिहार में हो रही है। बीच में माल वाहन वाहनों से शराब की तस्करी तस्कर करते थे, लेकिन इन दिनों लग्जरी वाहनों से बिहार में शराब की तस्करी कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि लग्जरी गाड़ी से तस्कर इसलिए शराब की तस्करी कर रहे हैं कि एक तो उस वाहन का स्पीड तेज है और दूसरा पुलिस की उन वाहनों पर ज्यादा नजर नहीं रहती।

पुलिस ने खुद पकड़ी लग्जरी गाड़ी में शराब

29 मार्च को देवरिया जिले के सलेमपुर कोतवाली पुलिस ने हरियाणा निर्मित 1 लाख 30 हजार की शराब स्कार्पियों से पकड़ा था। इसके अलावा 7 जून को मेहरौना से लार पुलिस ने कार से 500 शीशी, 8 जून को बनकटा पुलिस ने स्कार्पियों से भारी मात्रा में शराब, 21 जुलाई को खुखुंदू थाना के बैरौना से स्कार्पियो से हरियाणा निर्मित शराब, 28 जुलाई को सलेमपुर कोतवाली पुलिस ने हरियाणा निर्मित शराब लग्जरी कार से, तीन दिन पहले भाटपाररानी पुलिस ने स्कार्पियों लदी शराब पकड़ी। यह तो एक बानगी मात्र है, आए दिन लग्जरी गाड़ियों से शराब पकड़ी जा रही है। कहा जा रहा है कि पुलिस की मिलीभगत से ही कुछ गाड़ियां बार्डर पार कर रही हैं। हाल ही में एसपी ने शराब तस्करी में संलिप्त पाए गए तीन पुलिस कर्मियो पर कार्रवाई भी की है।

आबकारी निरीक्षक विनय तिवारी का कहना है कि तस्करों पर नजर रखी जा रही है। आए दिन तस्करों के साथ शराब भी पकड़ी जा रही है। हां, इन दिनों लग्जरी वाहनों का तस्कर प्रयोग ज्यादा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.