Move to Jagran APP

Weather News: ‘टाक्टे’ के बाद अब इस तूफान की आशंका, पूर्वांचल में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

​​​​Gorakhpurweatherforecast टाक्टे के बाद अब यास नाम के चक्रवाती तूफान के कारण 27 मई के बाद से गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से समध्यम बारिश की संभावना बन रही है। टाक्टे के कारण गोरखपुर में जमकर बारिश हुई थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 10:21 AM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 08:23 PM (IST)
गोरखपुर में 27 मई से फिर बारिश के आसार बन रहे हैं। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। अरब सागर के तूफान ‘टाक्टे’ के बाद अब बंगाल की खाड़ी में आ रहे ‘यास’ नाम के चक्रवाती तूफान की बारी है। यह तूफान 25-26 तक उड़ीसा और पश्चिम बंगाल को हिट करेगा। 27 से इसके प्रभावस्वरूप गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से समध्यम बारिश की संभावना बन रही है।

loksabha election banner

27 मई से पूर्वांचल में कराएगा गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि एक अध्ययन के मुताबिक 27, 28 व 29 मई को 20 से 30 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है। उधर बारिश का सिलसिला थमने के बाद शुक्रवार से धूप ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। शनिवार के बाद अब रविवार को भी सुबह से ही चमकीली धूप निकली हुई है। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक अगले चार-पांच दिन तक धूप का यह तेवर बरकरार रहेगा, जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ेगी। 

उड़ीसा व पश्चिम बंगाल में 25-26 तक पहुंचेगा बंगाल की खाड़ी का चक्रवाती तूफान

उमस भरी गर्मी का कारण मौसम विशेषज्ञ ने वातावरण में नमी का होना बताया। शुक्रवार को आर्द्रता का प्रतिशत 50 से 80 के बीच बना रहा। नमी और धूप के साथ से वातावरण का हीट इंडेक्स बढ़ जा रहा है। ऐसे में लोगों को रिकार्ड तापमान से चार-पांच डिग्री सेल्सियस अधिक की गर्मी का अहसास हो रहा है।

शनिवार को ऐसा रहा मौसम

शनिवार को अधिकतम तापमान 34.3 व न्यूनतम तापमान 23.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक रविवार का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है और हीट इंडेक्स के चलते लोगों को 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक की गर्मी झेलनी पड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.