Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather News: हीट इंडेक्स बढ़ा, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान कराएगा बारिश

चक्रवाती तूफान ‘यास’ का माहौल बंगाल की खाड़ी में बनने लगा है। मंगलवार को यह रफ्तार पकड़ेगा और बुधवार को 155 से 160 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ीसा के पारादीप पर हिट करेगा। इसके प्रभाव स्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी तेज पुरवा हवाएं चलेंगी। यह हवाएं नमी लेकर आएंगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 10:50 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: हीट इंडेक्स बढ़ा, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान कराएगा बारिश
दो दिन ठंड रहने के बाद सोमवार को गोरखपुर का हीट इंडक्स बढ़ गया। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। तेज धूप और नमी के मेल ने पूर्वांचल का हीट इंडेक्स बढ़ा दिया है। नतीजतन उमस भरी गर्मी ने जन-जीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। पर इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं, इस गर्मी को शांत करने के लिए बंगाल की खाड़ी में वायुमंडलीय परिस्थितियां बनने लगी हैं। यह परिस्थितियां 26 मई तक धूप के लिए ग्रहण बन जाएंगी। काले घने बादलों के साथ बूंदाबादी से सिलसिला शुरू होगा, जो 27, 28 व 29 मई को बारिश में तब्दील होकर लोगों को राहत देगा। 

prime article banner

बंगाल की खाड़ी में बनने लगी यास की वायुमंडलीय परिस्थितियां

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया चक्रवाती तूफान ‘यास’ का माहौल बंगाल की खाड़ी में बनने लगा है। मंगलवार को यह रफ्तार पकड़ेगा और बुधवार को 155 से 160 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ीसा के पारादीप पर हिट करेगा। इसके प्रभाव स्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 25 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से तेज पुरवा हवाएं चलेंगी। यह हवाएं नमी लेकर आएंगी।

धरातल पर गर्मी की वजह से वह नमी बादलों में तब्दील हो जाएगी। इसके चलते 26 मई से बूंदाबादी शुरू हो जाएगी और फिर 27 से गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला चलेगा जो 29 मई को जाकर थमेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में यानी महराजगंज और सिद्धार्थनगर जिलों में भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है। 

तेजी बढ़ा शहर का पारा 

बीते दिनों अरब सागर के चक्रवाती तूफान ‘टाक्टे’ की वजह से हुई बारिश से गोरखपुर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया था। इससे लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली थी लेकिन बारिश थमते ही गर्मी ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है।

अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। ज्यादा दिक्कत बढ़े हीट इंडेक्स को लेकर है, जिसके चलते 36 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 40 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास लोगों को हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.