Move to Jagran APP

Flood in Gorakhpur: गोरखपुर के बाढ़ प्रभावित 100 से अधिक गांवों में नहीं पहुंच पाया स्वास्थ्य विभाग

Flood in Gorakhpur गोरखपुर के 114 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंच पायी है जबकि पशुपालन विभाग की टीम 190 गांवों में नहीं जा सकी है। बाढ़ कंट्रोल रूप में स्थानीय लोगों से मिले फीडबैक के बाद कराए गए त्रिस्तरीय सत्यापन में इस बात की पुष्टि हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 08:50 AM (IST)
Flood in Gorakhpur: गोरखपुर के बाढ़ प्रभावित 100 से अधिक गांवों में नहीं पहुंच पाया स्वास्थ्य विभाग
गोरखपुर में बाढ़ प्रभाव‍ित सौ से अध‍िक गांवों में स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की टीम पहुंच नहीं पाई। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बाढ़ की विभीषिका झेल रहे 383 गांवों में से 114 गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंच पायी है जबकि पशुपालन विभाग की टीम 190 गांवों में नहीं जा सकी है। बाढ़ कंट्रोल रूप में ग्राम प्रधानों एवं स्थानीय लोगों से मिले फीडबैक के बाद कराए गए त्रिस्तरीय सत्यापन में इस बात की पुष्टि हुई है। जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने नाराजगी जताते हुए मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को जल्द से जल्द सभी गांवों में टीम भेजकर लोगों को राहत पहुंचाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी की सख्ती के बाद मुख्य चिकित्साधिकारी एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी स्वयं भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सक्रिय हो चुके हैं।

loksabha election banner

बाढ़ कंट्रोल रूम में आए फीडबैक के बाद कराए गए सत्यापन में सामने आया मामला

सत्यापन के बाद मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने इस गांवों की सूची तैयार कर मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को भेज दी है। इन अधिकारियों को जल्द से जल्द इस गांवों में टीमें भेजने को कहा गया है। अधिकारियों से इस बात को लेकर स्पष्टीकरण भी मांगा गया है। बाढ़ कंट्रोल रूम के नंबरों पर शिकायत आ रही थी कि कई गांवों में स्वास्थ्य विभाग एवं पशुपालन विभाग की टीमें नहीं पहुंची हैं।

जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी, जल्द से जल्द गांवों में टीमें भेजने का दिया निर्देश

इस शिकायत के बाद जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से इस तथ्य की जांच कराई। शिकायतें सही पाए जाने के बाद 114 गांवों की सूची के साथ मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया है कि उन गांवों में जल्द से जल्द टीमें भेजी जाएं और वहां क्लोरीन की गोली एवं दवा का वितरण किया जाए। जिन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या हो, उन्हें तत्काल सुविधा उपलब्ध करायी जाए। इसी तरह मुख्य चिकित्साधिकारी को 190 गांवों की सूची भेजकर वहां पशुओं के लिए चारा, भूसा उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके साथ ही पशुओं में टीकाकरण भी कराना होगा।

इन तहसीलों के गांवों में नहीं पहुंची सहायता

स्वास्थ्य विभाग की टीम सहजनवां के विडार, चपरहट, बनौड़ा, तालनगरी, बरवलमाफी, खाड़पोतरा, सुथनी, कैंपियरगंज तहसील के रघुनाथपुर, ककटही, चकदहा, चहोरी, फुलवरिया, फलवरिया, भुजौली, सदर क्षेत्र के शिवरिया, डोमिनगढ़, तरकुलही, सानी, शेरगढ़, बाघागाड़ा, मानीराम, बांसगांव तहसील क्षेत्र के लालपुर, भुसवल, ओझौली, कटया, जोतगुटकी, पेकौली, आसेखोर, गोला तहसील क्षेत्र के बलुआ ऊर्फ गोपालपुर, हींगुहार, लखनौरी, मुंडेरा गोनहा, सरया खास, चौरी चौरा क्षेत्र के करौता, शिवपुर, लक्ष्मनपुर, भैरही, जद्दपुर, खजनी के धनईपुर, बेलडार, मंझरिया, राईपुर, बलुआन, मखानी, कूड़ाभरथ, जुमाली आदि गांवों में नहीं पहुंच सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.