Move to Jagran APP

स्नातक प्रवेश प्रक्रिया : खाली रह गई सीटों पर सीधे प्रवेश ले सकते हैं कॉलेज

साझा स्नातक प्रवेश प्रक्रिया से वंचित छात्र-छात्राओं के लिए श्विविद्यालय की नई व्यवस्था एक नई उम्मीद लेकर आई है। अब वह किसी भी महाविद्यालय में अपना दाखिला करा सकते हैं। इसके लिए महाविद्यालयों को भी दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Aug 2018 10:49 AM (IST)Updated: Fri, 03 Aug 2018 01:48 PM (IST)
स्नातक प्रवेश प्रक्रिया : खाली रह गई सीटों पर सीधे प्रवेश ले सकते हैं कॉलेज
स्नातक प्रवेश प्रक्रिया : खाली रह गई सीटों पर सीधे प्रवेश ले सकते हैं कॉलेज

गोरखपुर : साझा स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के दो चरणों के कॉलेज आवंटन के बाद जिन महाविद्यालयों में सीटें खाली रह गई हैं। वहां अब सीधे प्रवेश लिया जा सकता है। हालांकि ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने विश्वविद्यालय की संयुक्त स्नातक प्रवेश परीक्षा दी है और किसी कारणों से कहीं प्रवेश नहीं ले सके हैं, उन्हें प्राथमिकता देनी होगी। ऐसे अभ्यर्थियों को कॉलेज में सीधे प्रवेश लेते समय किसी प्रकार का पंजीयन शुल्क भी नहीं देना होगा।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय प्रवेश समिति ने खाली सीटों पर प्रवेश के लिए कॉलेजों को अधिकार दे दिया है। प्रवेश समन्वयक प्रो. सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दूसरे चरण की चॉइस लॉक में जिन अभ्यर्थियों को कॉलेजों का आवंटन हुआ है, उन्हें चार अगस्त तक प्रवेश लेना है। इसके बाद कॉलेज प्रशासन को यह अधिकार होगा कि वह अपनी खाली सीटों पर दाखिले के लिए सीधे प्रवेश आवेदन स्वीकार कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सीधे प्रवेश लेने की समय सीमा 12 अगस्त तक है। कॉलेजों को उनकी लॉगिन आइडी पर उपलब्ध फार्मेट में सभी प्रवेश का ब्योरा भरकर विश्वविद्यालय को भेजना होगा। सीधे प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का शुल्क 14 अगस्त तक जमा किया जा सकता है। उनका पंजीयन कॉलेजों द्वारा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर करना होगा। सामान्य एवं ओबीसी संवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपये और एससी व एसटी संवर्ग के लिए 50 रुपये पंजीयन शुल्क तय किया गया है।

विश्वविद्यालय की इस व्यवस्था से एक तरफ जहां महाविद्यालयों को राहत मिली है वहीं छात्र-छात्राओं को भी सहूलियत बढ़ गई है। प्रवेश परीक्षा से वंचित छात्र-छात्राओं के लिए यह किसी सुनहरे अवसर से कम नहीं माना जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.