Move to Jagran APP

भाई को मृत दिखाकर हड़प लिया भूमि व मकान, नगरनिगम से बनवाया भाई का मृत्यु प्रमाण पत्र

पिता ने अपने जीवन काल में रेल बिहार फेज एक राप्ती नगर में एक मकान खरीदा था। मकान में उनका छोटा भाई ऊपर के तल में मां व अपने स्वजन के साथ रहते हैं और नीचे पत्थर एवं टाइल्स की दुकान चलाते थे।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 12:03 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 12:03 PM (IST)
भाई को मृत दिखाकर हड़प लिया भूमि व मकान, नगरनिगम से बनवाया भाई का मृत्यु प्रमाण पत्र
भाई को मृत दिखाकर हड़प लिया भूमि व मकान, नगरनिगम से बनवाया भाई का मृत्यु प्रमाण पत्र। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। एक भाई ने अपने भाई को मृत दिखाकर उसके हिस्से का मकान व भूमि हड़प ली। पीड़ित भाई की शिकायत पर मामला सामने आया। एसएसपी ने इसे गंभीरता से लेते हुए चिलुआताल पुलिस को केस दर्ज कर जांच करने के लिए कहा। पुलिस ने कूट रचित दस्तावेज तैयार कर जालसाजी सहित अन्य धारा में केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

दिल्‍ली में रहता था भाई

देवरिया जिले के एकौना थाना क्षेत्र के एकौना निवासी राकेश कुमार पाण्डेय ने एसएसपी तहरीर देकर बताया कि वह 17 वर्षों से अपनी पत्नी और बच्चों के साथ दिल्ली में निजी कम्पनी में नौकरी कर जीवन यापन कर रहे थे। उनके पिता जगदीश प्रसाद पाण्डेय की 2007 में मृत्यु हो गई। पिता ने अपने जीवन काल में रेल बिहार फेज एक राप्ती नगर में एक मकान खरीदा था। मकान में उनका छोटा भाई ऊपर के तल में मां व अपने स्वजन के साथ रहते हैं और नीचे पत्थर एवं टाइल्स की दुकान चलाते थे।

मां की तबीयत खराब होने पर घर आया भाई तब चला पता

मां शांति देवी की अचानक तबीयत खराब हो जाने पर भाई ने सूचना दी तो उन्होंने भाई के खाते में इलाज के लिए पैसा ट्रांसफर कर दिया। 2021 में मां का भी स्वर्गवास हो गया। सूचना पर वह परिवार सहित घर आ रहा था मगर भाई ने कोरोना का हवाला देकर उन्हें आने से रोक दिया। इसी बीच भाई ने उन्हें मृत घोषित कर नगर निगम से प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया और जमीन अपने नाम हस्तान्तरण कराने लगा।

एसएसपी के निर्देश पर दर्ज हुआ मुकदमा

इस दौरान तहसील कर्मियो के माध्यम से गांव के लोगों को इसकी जानकारी हुई तब उन लोगों ने फोन से इस बात से अवगत कराया। उन्होंने दिल्ली से घर आकर जब तहसील कर्मियों से पता किया तो इस जालसाजी की जानकारी हुई। एसएसपी के आदेश पर चिलुआताल पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.