Move to Jagran APP

शासन ने बदली धान खरीद की व्‍यवस्‍था, दिन भर धक्‍के खाते रहे किसान

धान खरीद की व्यवस्था में अचानक हो रहे परिवर्तन का दुष्प्रभाव किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 24 दिसंबर को धान खरीद के लिए अचानक लागू की गई आनलाइन टोकन व्यवस्था की जानकारी न होने से जिले के अधिकतर केंद्रों पर किसानों को परेशान होना पड़ा।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 03:29 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 03:29 PM (IST)
शासन ने बदली धान खरीद की व्‍यवस्‍था, दिन भर धक्‍के खाते रहे किसान
कैंपियरगंज के हाट शाखा पर जांच करते एसडीएम पंकज दीक्षित। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। धान खरीद की व्यवस्था में अचानक हो रहे परिवर्तन का दुष्प्रभाव किसानों को भुगतना पड़ रहा है। 24 दिसंबर को धान खरीद के लिए अचानक लागू की गई आनलाइन टोकन व्यवस्था की जानकारी न होने से जिले के अधिकतर केंद्रों पर किसानों को परेशान होना पड़ा। आफलाइन नंबर लगाकर धान क्रय केंद्र पह़ुंचे थे, लेकिन वहां जाकर पता चला कि आनलाइन नंबर लगाने वालों का ही धान खरीदा जाएगा। अफरा-तफरी के इस माहौल में धान खरीद की गति भी सुस्त पड़ गई। खाद्य विभाग के अधिकारियों के पास समस्याओं को लेकर दिनभर फोन आता रहा। कई किसानों का अगले दो दिनों का नंबर लगाकर उन्हें घर भेज दिया गया। व्यवस्था को कोसते हुए किसान निराश होकर घर लौटे।

loksabha election banner

व्‍यवस्‍था बदलाव से अनजान किसानों ने झेली मुश्किल

भटहट ब्लाक में नई व्यवस्था से अनजान किसान 27 दिसंबर को धान लेकर सीधे क्रय केंद्रों पर पहुंचे, जिससे उनकी खरीद नहीं हो सकी। कुछ किसानों के पास टोकन था, उनसे खरीद हुई। आदर्श उपभोक्ता सहकारी लिमिटेड जमुनारा स्थित धान क्रय केंद्र किसान बाबूलाल ङ्क्षसह ने बताया कि केंद्र आकर पता चला कि टोकन से खरीदारी होगी। पिपराइच ब्लाक के हाट शाखा पर किसान विजय बहादुर ङ्क्षसह ने 23 दिसंबर को 16 क्विंटल धान तौल कराया था। टोकन प्रणाली लागू हो जाने से विभाग धान तौल की इंट्री नहीं कर रहा है। गढ़वां निवासी किसान विजय बहादुर यादव ट्राली पर धान लेकर आए थे, लेकिन अपराह्न दो बजे तक खरीद नहीं हो सकी थी। किसान वासुदेव प्रसाद 15 क्विंटल धान बेचने पहुंचे थे लेकिन टोकन न होने से वापस लौटना पड़ा।

ई पास मशीन पर अंगुठा न लग पाने से परेशान हुए किसान

कैंपियरगंज तहसील क्षेत्र में ई पास मशीन पर किसानों का अंगूठा नहीं लग रहा है, जिससे धान खरीद में समस्या आ रही है। क्रय केंद्र पर खरीद ठप होने से किसानों को लौटना पड़ा। हाट शाखा कैंपियरगंज पर आए किसान शिवबहादुर चौरसिया, राम अधारे, बलुआ गांव निवासी दिलीप मणि का टोकन केंद्र पर ही बुक कराया गया। क्रय केंद्र पर तौल भी हो गई लेकिन अंगूठा नहीं लग सका। राखूखोर, बरईपार, सरपतहा, सौनौरा बुजुर्ग, करतहरी में भी धान खरीद प्रभावित रही। एसडीएम पंकज दीक्षित ने क्रय कद्र पर पहुंचकर टोकन प्रणाली में आ रही बाधा की जानकारी ली। गोला तहसील क्षेत्र में भी परेशानी रही। गोला व बड़हलगंज में अधिकारियों ने कुछ किसानों का टोकन बुक कराया। धान क्रय केंद्र चिलवां, साधन सहकारी समिति मठिया, क्रय विक्रय केंद्र रामनगर डेरवा में खरीदारी न के बराबर रही।

विपणन शाखा पर सुबह से लगी रही भीड़

खजनी क्षेत्र में विपणन शाखा पर सुबह से ही धान बेचने के लिए किसानों की भीड़ लग गई लेकिन जब क्रय केंद्र प्रभारी द्वारा नए नियम के बारे में बताया गया तो किसान परेशान हो गए। तकनीकी रूप से दक्ष कुछ लोगों ने वहीं से टोकन बुक कर लिया। क्रय केंद्र पर पहले से नंबर लगाने वाले स्वयं को उपेक्षित महसूस कर रहे थे। बघेला गांव निवासी भालचंद यादव ने बताया कि चार दिनों से नंबर आने का इंतजार कर रहे हैं। सोमवार को तौल होनी थी लेकिन नई व्यवस्था के चलते एक बार फिर नंबर लगाना होगा। पल्हीपार गांव निवासी राजेंद्र राय ने बताया कि नई धान खरीद प्रणाली से रोजाना पोर्टल से टोकन लेने की कोशिश करनी होगी। आज टोकन लेना चाहा लेकिन सभी निर्धारित संख्या पूरी हो गई थी। सहजनवां तहसील के धान क्रय केंद्र पर आनलाइन टोकन लेने वाले किसान ही धान बेच सके।

नई व्‍यवस्‍था की जब तक होगी जानकारी तब तक बीत जाएगा धान खरीद का समय

चौरी चौरा क्षेत्र में भी यही स्थिति रही। किसानों को क्रय केंद्र पर परेशान होना पड़ा। पोखरङ्क्षभडा निवासी राधारमण तिवारी ने बताया कि जब तक किसानों नई व्यवस्था की जानकारी होगी तब तक तो खरीद का समय ही बीत जाएगा। बांसगांव तहसील क्षेत्र के हाट शाखा कौड़ीराम नई व्यवस्था के कारण समस्या हुई। लाहीडाड़ी निवासी शंकर राम त्रिपाठी ने बताया की उनकी उम्र 62 वर्ष है। ई पास मशीन पर अंगूठा नहीं लग पाने से धान की खरीद नहीं हो पाई।

फिर बदली व्यवस्था, दो दिन के लिए टोकन निरस्त

खाद्य आयुक्त ने टोकन प्रणाली को 28 व 29 अगस्त के लिए स्थगित कर दिया है। खराब मौसम हवाला देते हुए कहा गया है कि जो किसान पहले से क्रय केंद्र पर धान लेकर आए हैं, पहले उनकी खरीद की जाएगी। इस बीच सोमवार को जिन किसानों ने 28 व 29 दिसंबर के लिए टोकन लिया था, उनका टोकन निरस्त कर दिया गया है। 30 दिसंबर से दोबारा कर टोकन बुक किया जा सकेगा। आनलाइन टोकर अगले दो दिन के लिए बुक किए जाएंगे।

आन लाइन टोकन व्‍यवस्‍था से धीमी रही धन खरीद की रफ्तार

जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी राकेश मोहन पांडेय ने बताया कि आनलाइन टोकन व्यवस्था के कारण धान खरीद कुछ धीमी रही। कई किसानों का टोकन केंद्र से ही बुक कराया गया। 28 व 29 दिसंबर को खराब मौसम के मद्देनजर टोकन नहीं मिलेगा। इन तिथियों में जो टोकन बुक कराए गए हैं, उसे निरस्त कर दिया गया है। 30 तारीख से फिर टोकन लिए जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.