Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather: बदल रहा मौसम, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में जल्‍द होगी बारिश

Gorakhpur Weather पूर्वी उत्तर प्रदेश के निचले वायुमण्डल में बादलों ने डेरा डाल दिया है। शनिवार से यह बादल पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में बूंदाबादी की वजह बन सकते हैं। रविवार तक पश्चिमी विक्षोभ के नेपाल के ऊपर से गुजरने की संभावना है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 01:33 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 01:33 PM (IST)
Gorakhpur Weather: बदल रहा मौसम, गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में जल्‍द होगी बारिश
गोरखपुर में शुक्रवार को मौसम का दृश्‍य।

गोरखपुर, जेएनएन। तेजी से बढ़ रही गर्मी पर कुछ देर के लिये ही सही, विराम लगाने का भौगोलिक वातावरण बन चुका है। इसका सीध मतलब है कि जल्‍द ही बारिश होगी। पश्चिमी जम्मू-कश्मीर और पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। वह तिब्बत की ओर बढ़ रहा है। अभी तक गर्मी से लोग व्‍याकुल थे। मनुष्‍य से लेकर जानवर तक परेशान थे। गुरुवार की रात से मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है।

loksabha election banner

तीन और चार अप्रैल को वर्षा होने की उम्‍मीद

इसके चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश के निचले वायुमण्डल में बादलों ने डेरा डाल दिया है। शनिवार से यह बादल पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में बूंदाबादी की वजह बन सकते हैं। रविवार तक पश्चिमी विक्षोभ के नेपाल के ऊपर से गुजरने की संभावना है। ऐसे में तीन से चार अप्रैल के बीच गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से लेकर मध्यम वर्षा की उम्मीद मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।

एक सप्‍ताह तक मौसम में रहेगा बदलाव

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया यह वायु मण्डलीय बदलाव अगले एक सप्ताह तक तापमान को 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचने देगा। बारिश के दौरान अधिकतम तापमान के 32 से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने के आसार हैं। न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

बारिश के बाद तेजी से बढ़ेगी गर्मी

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक बारिश के बाद आसमान साफ हो जाएगा। ऐसे में सूर्य की किरणें बिना किसी बाधा के जमीन तक पहुंचेंगी, जिसके चलते तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी।  बारिश के बाद वातावरण की नमी बढ़ जाएगी। इस नमी का साथ जब धूप को मिलेगा तो उमस भरी गर्मी का सिलसिला शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.