Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather: धूप की त्योरी चढ़ी और बढ़ने लगी उमस, तीन दिन बाद फिर होगी बारिश

Gorakhpur Weather 22 May 2021अधिक बारिश की वजह से धरती काफी नम है और वातारण की आर्द्रता भी बढ़ गई है। ऐसे में तेज धूप इस नमी का साथ पाकर उमस भरी गर्मी बढ़ा देगी। गर्मी का अहसास उससे चार-पांच डिग्री सेल्सियस अधिक होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 10:08 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 10:08 AM (IST)
Gorakhpur Weather: धूप की त्योरी चढ़ी और बढ़ने लगी उमस, तीन दिन बाद फिर होगी बारिश
गोरखपुर में शनिवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। अरब सागर के तूफान ‘टाक्टे’ के प्रभाव में बनी वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से बीते बुधवार से शुरू हुआ अनवरत बारिश का सिलसिला शुक्रवार की दोपहर बाद थम गया। जैसे ही बारिश थमी, धूप फिर से अपने रौ में आ गई। नतीजतन चार दिन तक गर्मी से मिली राहत का अध्याय समाप्त हो गया। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक अगले कुछ दिन तक धूप का यह तेवर बरकरार रहेगा, जिसके चलते लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ेगी। 

prime article banner

धूप और नमी के मेल से कम तापमान में होगा अधिक का अहसास

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि अधिक बारिश की वजह से धरती काफी नम है और वातारण की आर्द्रता भी बढ़ गई है। ऐसे में तेज धूप इस नमी का साथ पाकर उमस भरी गर्मी बढ़ा देगी। दर्ज किए गए तापमान का जो आंकड़ा होगा, गर्मी का अहसास उससे चार-पांच डिग्री सेल्सियस अधिक होगा। मौसम विज्ञान की भाषा में इसे हीट इंडेक्स कहते हैं। तापमान के वर्तमान आंकड़े की बात की जाए तो उसमें भी तेजी से इजाफा हुआ है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो प्राप्त आंकड़ों के अनुसार बीते 31 वर्षाें में मई में सबसे कम अधिकतम तापमान है। लेकिन शुक्रवार को दोपहर बाद निकली धूप ने 24 घंटे के अंदर ही इसे 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया। यानी करीब छह डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी हो गई। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार शनिवार को इसके 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है। शनिवार की सुबह का तापमान में 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकार्ड किया गया, शुक्रवार की सुबह यह 22.8 डिग्री सेल्सियस था।

26 तक फिर बन रहे बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि उमस भरी गर्मी पर विराम लगने की वायुमंडलीय परिस्थितियों की भूमिका एक बार फिर तैयार होने लगी है। 24 मई तक जम्मू के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने जा रहा है। 26 मई तक यह गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की वजह बन सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.