Move to Jagran APP

DDU PG Entrance Exam Result: गोरखपुर विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, इन त‍िथ‍ियों को होगा प्रवेश

DDU Entrance Exam Result गोरखपुर विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 में परास्नातक प्रवेश में दाखिले के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम सोमवार की शाम घोषित कर दिया। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddu.ac.in पर भी अपलोड कर दिया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 08:52 PM (IST)
DDU PG Entrance Exam Result: गोरखपुर विश्वविद्यालय पीजी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित, इन त‍िथ‍ियों को होगा प्रवेश
गोरखपुर विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 में परास्नातक प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने सत्र 2021-22 में परास्नातक प्रवेश में दाखिले के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम सोमवार की शाम घोषित कर दिया। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए परिणाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddu.ac.in पर भी अपलोड कर दिया। प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू करने की बात भी घोषित परिणाम में कही गई है। यह जानकारी भी अभ्यर्थियोंं को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड हो चुका है परिणाम

प्रवेश कमेटी ने बताया कि परास्नातक की विभिन्न विषयों की 1905 सीटों पर 11000 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यानी एक सीट के लिए पांच अभ्यर्थियों की दावेदारी है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि नई शिक्षा नीति-2्र020 के अनुसार तैयार किए गए रोजगापरक पाठ्यक्रमों, अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप, स्पोर्ट्स फेलोशिप, पोस्ट डाक्टाेरल फेलोशिप आदि से देश में ही नहीं पूरी दुनिया में गोरखपुर विश्वविद्यालय की लोकप्रियता बढ़ी है। यही वजह है कि 142 स्नातक, परास्नातक सहित स्व-वित्तपोषित पाठ्यक्रमों के लिए इस बार थाइलैंड, नेपाल आदि देशों के 38 अंतरराष्ट्रीय अभ्यर्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है। देश के अन्य राज्यों के विद्यार्थियों ने भी गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए रुचि दिखाई है। अन्य राज्यों के 57 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

बीए-एलएलबी में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग कार्यक्रम जारी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के विधि विभाग ने बीए-एलएलबी पंचवर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया है। प्रवेश कार्य नौ अक्टूबर से विभाग में ही सम्पन्न किया जाएगा। विभाग ने कट आफ मेरिट भी जारी कर दी है।

9 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक), अनारक्षित, 124 या उससे अधिक अंक।

9 अकटूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक), अनारक्षित विशेष श्रेणी (कर्मचारी पाल्य, दिव्यांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक/कारगिल शहीद)

9 अकटूबर : (दोपहर एक से शाम चार बजे तक), अनारक्षित, 108 या उससे अधिक अंक। स्थान रिक्त होने पर मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा।

10 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक), अन्य पिछड़ा वर्ग, 112 या उससे अधिक अंक।

10 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक), अन्य पिछड़ा वर्ग, विशेष श्रेणी (कर्मचारी पाल्य, दिव्यांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक/कारगिल शहीद)

10 अक्टूबर : (दोपहर एक से शाम चार बजे तक), अन्य पिछड़ा वर्ग, 94 या उससे अधिक अंक। स्थान रिक्त होने पर मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा।

10 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक), अनुसूचित जाति, 98 या इससे अधिक अंक।

10 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक) अनुसूचित जाति, विशेष श्रेणी (कर्मचारी पाल्य, दिव्यांग, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी/युद्ध में अपंग, भूतपूर्व सैनिक/कारगिल शहीद)

10 अक्टूबर : (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक) अनुसूचित जाति, 68 या उससे अधिक अंक। स्थान रिक्त होने पर मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जायेगा।

10 अक्टूबर : ( दोपहर एक से शाम चार बजे तक) अनुसूचित जनजाति, सभी अभ्यर्थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.