Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने परीक्षाओं के लिए जारी की एडवाइजरी

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों में परीक्षाओं को देखते हुए कोरोना महामारी को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। इसके अलावा परीक्षा जल्दी संपन्न कराए जाने के लिए 23 जनवरी व अवकाश के दिन भी परीक्षा कराई जाएगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 01:20 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 01:20 PM (IST)
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने परीक्षाओं के लिए जारी की एडवाइजरी
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने परीक्षाओं के लिए जारी की एडवाइजरी। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों में परीक्षाओं को देखते हुए कोरोना महामारी को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। इसके अलावा परीक्षा जल्दी संपन्न कराए जाने के लिए 23 जनवरी व अवकाश के दिन भी परीक्षा कराई जाएगी।

prime article banner

परीक्षार्थी, कक्ष निरीक्षक और केंद्राध्‍यक्ष को मास्‍क लगाना होगा अनिवार्य

विवि प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक परीक्षा के दौरान प्रत्येक परीक्षार्थी, कक्ष परिप्रेक्षक तथा केंद्राध्यक्ष को परीक्षा के समय मास्क पहना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से होगी, छात्र स्वयं भी सैनिटाइजर रख सकते हैं। प्रत्येक परीक्षा के पूर्व परीक्षा कक्ष सैनेटाइज कराया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्र पर केंद्राध्यक्ष को हाथ धोने के लिए साबुन व पानी की व्यवस्था करना अनिवार्य होगा।

सर्दी, जुकाम से पीडि़त छात्र को आइसोलेशन में देनी होगी परीक्षा

यदि किसी परीक्षार्थी को किसी कारण से बुखार,जुकाम, छींक आ रही है, तो उसकी परीक्षा की व्यवस्था अलग कमरे आइसाेलेशन में होगी। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए थर्मल स्कैनर की व्यवस्था करनी होगी, ताकि छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। परीक्षा केंद्र पर छात्रों के साथ कक्ष निरीक्षकों-कर्मचारियों आदि को भी शारीरिक दूरी व आवश्यक सतर्कता का पालन कराना अनिवार्य होगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से एक घंटा पूर्व आना होगा, ताकि उनका स्वास्थ्य आदि का परीक्षण हो सके।

प्रवेश पत्र में अंकित विषयों की ही होगी परीक्षा

परीक्षा में शामिल हो रहे विद्यार्थियों ने पंजीकरण फार्म में जिन विषयों का चयन किया है तथा प्रवेश पत्र में जिन विषयों का उल्लेख है, उन्हें उसी विषय की परीक्षा देने का मौका मिलेगा। यदि किसी विद्यार्थी ने अपना विषय गलत भरा है तो उसे प्राचार्य द्वारा अग्रसारित प्रार्थना पत्र द्वारा परीक्षा नियंत्रक से विषय परिवर्तन का अनुरोध करना होगा।

दो माह तक सुरक्षित रखनी होगी सीसीटीवी रिकार्डिंग

सभी परीक्षा केंद्रों का सीसीटीवी के माध्यम से शासन के निर्देशानुसार आनलाइन मानिटरिंग की जाएगी। अनुचित साधन प्रयोग पर नियंत्रण करने, परीक्षा में शुचिता, पारदर्शिता एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिगत परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराने वाले कक्षों में, सबल कक्ष (स्ट्रांग रूम) में वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरा एवं डीवीआर के साथ राउटर लगा होना एवं परीक्षा के समय सीसीटीवी कैमरे को सुचारू रूप से चालू रखना अनिवार्य होगा। यह रिकार्डिंग कम से कम 60 दिन तक सुरक्षित रखना अनिवार्य होगा। मुख्य प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरा आवश्यक है।

डीवीआर का विवरण उपलब्ध न कराने पर होगी कार्रवाई

परीक्षा केंद्रों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों के डीवीआर का विवरण लिंक के माध्यम से 21 जनवरी की शाम तक विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराना था। 213 में से कुल 177 परीक्षा केंद्रों का ही विवरण प्राप्त हुआ है। गोविवि प्रशासन के मुताबिक विवरण न उपलब्ध कराने वाले केंद्रों पर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.