Move to Jagran APP

गोरखपुर मेट्रो का होगा विस्तार, गोरखपुर से लखनऊ व वाराणसी की राह होगी आसान Gorakhpur News

गोरखपुर मेट्रो का विस्तार अब कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। शासन की ओर से वहां तक मेट्रो के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 02:01 PM (IST)
गोरखपुर मेट्रो का होगा विस्तार, गोरखपुर से लखनऊ व वाराणसी की राह होगी आसान Gorakhpur News
गोरखपुर मेट्रो का होगा विस्तार, गोरखपुर से लखनऊ व वाराणसी की राह होगी आसान Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के लोगों को लाभ देने के लिए गोरखपुर मेट्रो का विस्तार कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। शासन की ओर से वहां तक मेट्रो के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। नौसढ़ में बस अड्डा बन जाने व लखनऊ तथा वाराणसी मार्ग का जंक्शन होने के कारण मेट्रो का विस्तार वहां तक किया जा रहा है। 4100 करोड़ की प्रस्तावित लागत भी इस विस्तार के बाद बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

27 स्‍टेशन होंगे

राइट्स की ओर से तैयार की गई डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) के अनुसार पहले फेज में श्याम नगर (बरगदवा के आसपास का क्षेत्र) से सूबा बाजार तक 16.95 किमी तथा गुलरिहा से कचहरी तक 10.46 किमी की दूरी में दो लाइनें बनाने का प्रस्ताव है। धर्मशाला पर इनकी क्रासिंग होनी है। पहली लाइन पर 16 व दूसरी पर 11 स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है।

कचहरी से होगा नौसढ़ तक का विस्‍तार

राइट्स ने गाडिय़ों की संख्या के आधार पर शुरू में ही नौसढ़ को प्रस्ताव से बाहर कर दिया था, पर हाल ही में मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद दूसरी लाइन को गुलरिहा से कचहरी की बजाय नौसढ़ तक करने का प्रस्ताव तैयार होगा। कचहरी से नौसढ़ तक कितना खर्च आएगा और किस रूट से लाइन जाएगी, इसके लिए जीडीए की देखरेख में प्रस्ताव तैयार होगा।

सूबा बाजार की जगह महेसरा में बनेगा डिपो

डीपीआर में सूबा बाजार में प्रस्तावित मेट्रो डिपो को महेसरा में बनवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए भी नए सिरे से प्रस्ताव तैयार होगा और जमीन चिन्हित की जाएगी। 

गोरखपुर मेट्रो का विस्तार कचहरी से नौसढ़ तक किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश मिले हैं। प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा। - ई. संजय सिंह, मुख्य अभियंता, जीडीए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.