Move to Jagran APP

Unlock Gorakhpur: कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हुआ गोरखपुर- मॉल, सिनेेेेमा हाल और इन चीजों पर अभी जारी रहेगा प्रतिबंध

Unlock Gorakhpur लंबे इंतजार के बाद गोरखपुर मंगलवार को कोरोना से मुक्त हो गया। शासन के निर्णय के बाद गोरखपुर के डीएम ने दुकानें खोलने का आदेश दे दिया लेकिन मॉल और सिनेमा हाल अभी भी बंद रहेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 01:46 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:11 AM (IST)
Unlock Gorakhpur: कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हुआ गोरखपुर- मॉल, सिनेेेेमा हाल और इन चीजों पर अभी जारी रहेगा प्रतिबंध
गोरखपुर में मंगलवार से कोरोना कर्फ्यू हटा ल‍िया गया। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के लोगों के जिस घड़ीा का इंतजार था वह घड़ी मंगलवार को आ गई। शासन के निर्णय के बाद गोरखपुर जिला प्रशासन ने दुकानें खोलने की अनुमति दे दी। अनुमति मिलने के बाद गोरखपुर में दुकानें खुलनी शुरू हो गईं। देर शाम तक कुछ दुकानें खुल गईं लेकिन अधिकांश दुकानें बंद ही रहीं। बुधवार से शहर की सभी दुकानें खुलेंगी हलांकि शासन ने अभी सिनेमा हाल, मॉल आदि खोजने की अनुमति नहीं दी है।

loksabha election banner

लंबी प्रतीक्षा के बाद गोरखपुर अंतत: कोरोना कर्फ्यू से मुक्‍त हो गया। शासन के न‍िर्देश के बाद मंगलवार को गोरखपुर अनलॉक हो गया। शासन स्‍तर से न‍िर्णय होने के बाद गोरखपुर के डीएम ने दुकानेें खोलने की अनुमत‍ि दे दी और दोपहर बाद एक-एक दुकानें खुलनी शुरू हो गईं। अब सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक दुकानें खुलेंगी। शनिवार और रविवार को कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।

गोरखपुर जिला भी कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हो गया। मंगलवार को लखनऊ में हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से कोरोना कर्फ्यू हटाने का निर्देश दिए। कर्फ्यू हटने की जानकारी के बाद महापौर सीताराम जायसवाल ने डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन से बात कर मंगलवार से ही दुकानें खोलने की अनुमति दिला दी। इसके बाद व्यापारियों ने दुकानें खोलनी शुरू कर दीं। दोपहर में डीएम ने आठ जून से ही कोरोना कर्फ्यू हटाने का निर्देश जारी कर दिया। सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक दुकानें खुलेंगी। शनिवार और रविवार को कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार ने तीन मई से कोरोना कर्फ्यू लगाया था। इसे एक सप्ताह के लिए लगाया गया था। बाद में इसकी अवधि बढ़ाई जाती रही। कोरोना कर्फ्यू से संक्रमण दर में काफी कमी आयी। प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए थे कि जिन जिलों में कोरोना के छह सौ से कम सक्रिय मामले होंगे वहां कोरोना कर्फ्यू हटा दिया जाएगा। मंगलवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री ने टीम नौ के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण की समीक्षा की।

स्वास्थ्य और पुलिस विभाग में पूरी उपस्थिति

कोरोना कर्फ्यू हटाने के बाद भी सरकारी कार्यालयों में एक साथ 50 फीसद कर्मचारियों की ही उपस्थिति रहेगी। कर्मचारियों को रोटेशन के आधार पर बुलाया जाएगा। कोरोना पर नियंत्रण रखने के अभियान से जुड़े फ्रंटलाइन सरकारी विभाग सौ फीसद उपस्थिति के साथ खुलेंगे। बैंक, बीमा कंपनी और बिल व कर से जुड़े सभी कार्यालय पहले की तरह खुलेंगे।

उद्योगों को खोलने की अनुमति

प्रदेश सरकार ने कोरोना कर्फ्यू हटाने के बाद उद्योगों को खोलने की अनुमति दे दी है। इनके कर्मचारी अपनी पहचान पत्र या औद्योगिक इकाई के प्रमाण पत्र के आधार पर आ-जा सकेंगे। सभी उद्योगों को हेल्प डेस्क खोला जाएगा।

सब्जी मंडी पर रहेगी नजर

कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए घनी बस्तियों में खुलने वाली सब्जी मंडियों पर प्रशासन की नजर रहेगी। यहां कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। ज्यादा घनी बस्तियों की सब्जी मंडी खुले स्थानों पर लगवाई जाएगी।

स्क्रीनिंग और एंटीजन जांच चलेगी

रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस में दो गज की दूरी का सख्ती से पालन कराया जाएगा। मास्क की अनिवार्यता रहेगी। स्क्रीनिंग और एंटीजन जांच जारी रहेगी। कोरोना की पुष्टि होने पर मरीज को तत्काल अस्पताल भेजा जाएगा। हाईवे पर ढाबे खुलेंगे। पटरी व्यवसाय शुरू होगा। ट्रांसपोर्ट कंपनी के कार्यालय, लाजिस्टिक कंपनी के दफ्तर और वेयर हाउस खुलेंगे।

धार्मिक स्थलों में पांच ही आएंगे

कंटेनमेंट जोन को छोड़कर शेष स्थानों पर स्थित धार्मिक स्थलों में एक बार में पांच से ज्यादा श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे। इस पर संबंधित क्षेत्र के पुलिस कर्मियों की नजर रहेगी। अंडे, मांस और मछली की दुकानें खुलेंगी। उद्यान विभाग की नर्सरी भी खुलेगी। राजस्व और चकबंदी न्यायालय भी खुलेंगे। एक दिन में अधिकतम वाद पेश होने की संख्या भी जल्द तय की जाएगी। शादी समारोहों में 25 से ज्यादा व्यक्ति शामिल नहीं होंगे।

यह अभी नहीं खुलेंगे

स्कूल, कालेज, कोचिंग संस्थान, सिनेमा, जिम, स्वीमिंग पूल, क्लब, माल बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की अनुमति होगी। आनलाइन पढ़ाई की अनुमति विभाग के आदेश पर होगी।

आठ जून से कोरोना कफ्र्यू हटा दिया गया है। शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन कराया जाएगा। मास्क और दो गज दूरी अनिवार्य है। शनिवार और रविवार को सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा। - के. विजयेंद्र पाण्डियन, डीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.