Move to Jagran APP

सफाई में गोरखपुर को प्रदेश में पहला स्‍थान, बाकी जिलों के नतीजे यहां देखें Gorakhpur News

सफाई में गोरखपुर प्रदेश में नंबर वन हो गया है। देश में जनपद की 26वीं रैंकिंग है जो बड़ी उपलब्धि है। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र 224वें व राजधानी लखनऊ 344वें स्‍थान पर है।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 04:00 PM (IST)
सफाई में गोरखपुर को प्रदेश में पहला स्‍थान, बाकी जिलों के नतीजे यहां देखें  Gorakhpur News
सफाई में गोरखपुर को प्रदेश में पहला स्‍थान, बाकी जिलों के नतीजे यहां देखें Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण (एसएसजी) 2019 में नागरिकों के फीडबैक में देश में पहला स्थान हासिल करने के बाद अब सफाई में भी गोरखपुर ने बाजी मार ली है। सफाई में गोरखपुर प्रदेश में नंबर वन हो गया है। इसके अलावा देश में जनपद की 26वीं रैंकिंग है जो बड़ी उपलब्धि है। इन नतीजों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र 224वें व राजधानी लखनऊ 344वें पायदान पर है। इस उपलब्धि पर मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन व मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह ने जनपदवासियों को बधाई दी है। अफसरों ने कहा है कि जनता ने सफाई को लेकर जो जागरूकता दिखाई है उसके शानदार नतीजे सामने आए हैं।

loksabha election banner

सर्वेक्षण में देश के 683 जिले शामिल

सर्वेक्षण में देश के 683 जिलों को शामिल किया गया था। इस सर्वेक्षण में सौ अंक थे जिसमें भौतिक निरीक्षण व नागरिक फीडबैक पर 35-35 नंबर निर्धारित थे। 30 अंक गांवों में उपलब्ध संसाधनों पर दिए जाने थे। इसमें गोरखपुर को 85.66 अंक मिले हैं। 85.63 अंक के साथ कासगंज दूसरे स्थान पर है। राष्ट्रीय रैंकिंग में भी गोरखपुर-बस्ती मंडल के जिलों ने ठीक प्रदर्शन किया है। महराजगंज 84वें व कुशीनगर 137वें स्थान पर है। देवरिया को 163वां तथा बस्ती को 194वां स्थान हासिल हुआ है। सिद्धार्थनगर 215वें व संतकबीरनगर 218वें पायदान पर है।

मुख्यमंत्री की पहल का दिखा असर, चमकने लगे गांव

साफ-सफाई के मामले में गोरखपुर यूं ही नहीं अव्वल आया है इसके पीछे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्यमंत्री की पहल का नतीजा ही है कि गांवों की सूरत बदल गई है और वह चमकने लगे हैं। मुख्यमंत्री जनपद को स्वच्छ बनाने के लिए नागरिकों की हिस्सेदारी बढ़ाने का निर्देश देते रहे हैं और सार्वजनिक जगहों पर इसे लेकर लोगों का आह्वान भी करते रहे हैं। स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेना अब ग्रामीणों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। मुख्यमंत्री की मंशा भांप प्रशासनिक अमले ने भी सक्रियता दिखाई। जिलाधिकारी के.विजयेंद्र पांडियन ने इसकी कमान खुद संभाली तो नतीजा सामने है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.