Move to Jagran APP

अच्छी खबर, स्कूल ड्रेस के लिए गीडा की फैक्ट्रियों को मिला पांच करोड़ रुपये का आर्डर

स्कूल खुलने के बाद गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की कपड़ा फैक्ट्रियों को पांच करोड़ रुपये का आर्डर मिला है। स्कूल बंद होने के कारण 10 लाख मीटर पर सिमटा उत्पाद एक महीने में दोगुना हो चुका है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 06:15 PM (IST)
अच्छी खबर, स्कूल ड्रेस के लिए गीडा की फैक्ट्रियों को मिला पांच करोड़ रुपये का आर्डर
गीडा की कपड़ा फैक्ट्रियों को मिलने लगा आर्डर। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : स्कूल खुलने के बाद गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की कपड़ा फैक्ट्रियों को पांच करोड़ रुपये का आर्डर मिला है। स्कूल बंद होने के कारण 10 लाख मीटर पर सिमटा उत्पाद एक महीने में दोगुना हो चुका है। पूर्वांचल के जिलों के साथ पश्चिम बंगाल से भी आर्डर आ रहा है।

loksabha election banner

उत्पादन बढ़कर आ गया 20 से 25 लाख मीटर तक

कपड़ा फैक्ट्री के एमडी दीपक कारीवाल ने बताया कि कोरोना से पहले हर महीने 50 लाख मीटर का उत्पादन होता था पर, स्कूल बंद होने से उत्पादन प्रभावित हुआ था। उत्पादन 25 फीसद पर सिमट गया था, लेकिन अब आधे क्षमता से फैक्ट्रियां चलने लगी हैं। अब स्थिति में सुधार होने से उत्पादन बढ़कर लगभग 20 से 25 लाख मीटर तक आ गया है। स्कूल खुलने एवं अन्य राज्य सरकारों द्वारा स्कूलों में निशुल्क दिए जाने वाले ड्रेस की डिमांड आने से धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हो रहा है।

पांच कालेजों के खिलाफ शिकायत की जांच शुरू

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध् पांच महाविद्यालयों में वेतन भुगतान, प्राध्यापकों को स्थायित्व देने और संविदा समाप्त करने सहित कई मामले में की गई शिकायतों के निस्तारण के लिए विश्वविद्यालय ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित की है। कमेटी ने शिकायतों की जांच शुरू कर दी है। कमेटी को जल्द आख्या प्रस्तुत करने को कहा गया है। राज्यपाल सचिवालय ने शिकायतों के निस्तारण और कार्यवाही का निर्देश गोरखपुर विश्वविद्यालय को दिया है। इस क्रम में कुलपति ने प्रो. रजनीकांत पांडेय के नेतृत्व में तीन सदस्यीय कमेटी का गठन कर शिकायतों का जांच कर आख्या प्रस्तुत करने को कहा है।

शिकायतकर्ताओं और महाविद्यालयों के प्रबंधकों को पक्ष रखने के लिए बुला रही कमेटी

कमेटी में अंग्रेजी विभाग के आचार्य प्रो. गौरहरि बेहरा और राजनीति विज्ञान के अध्यक्ष प्रो. रूसीराम महानंदा को सदस्य बनाया गया है। कमेटी बारी-बारी से शिकायतकर्ताओं और महाविद्यालयों के प्रबंधकों या प्राचार्यों को अपना पक्ष रखने के लिए बुला रही है। कुलसचिव विशेश्वर प्रसाद ने बताया कि कमेटी जो भी रिपोर्ट देगी, उसके मुताबिक कार्यवाही सुनिश्चित कर राजभवन को अवगत कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.