Move to Jagran APP

महोत्सव में आइए, मिलेगा सेहतमंद सुनहरी शकरकंद के व्यंजनों का लुफ्त Gorakhpur News

एक जिला एक उत्पाद कही तरह प्रदेश सरकार एक जिला एक खाद्य पदार्थ योजना की तरफ कदम बढ़ा रही है। इसके लिए गोरखपुर में सुनहरी शकरकंद को चुना गया है।यह विटामिन ए व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है।

By Satish chand shuklaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 06:23 PM (IST)
महोत्सव में आइए, मिलेगा सेहतमंद सुनहरी शकरकंद के व्यंजनों का लुफ्त Gorakhpur News
खेत में पैदा हुए शकरकंद को निकालता किसान।

गोरखपुर, जेएनएन। सेहत के लिए सजग रहने के साथ ही यदि जायके के शौकीन हैं तो शासन के निर्देश पर शहर में आयोजित होने जा रहा शकरकंद महोत्सव आपके लिए है। फरवरी के दूसरे सप्ताह में होटल रेडिसन ब्लू में इसका आयोजन किया जाएगा। इसमें सुनहरी शकरकंद के उत्पादन, विपणन और उपभोग बढ़ाने पर चर्चा के साथ ही इसके 20 से अधिक लजीज व्यंजन भी परोसा जाएगा। महोत्सव का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से उद्यान विभाग करेगा और इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

loksabha election banner

एक जिला एक खाद्य पदार्थ के लिए चुना गया है सुनहरी शकरकंद

एक जिला एक उत्पाद कही तरह प्रदेश सरकार एक जिला एक खाद्य पदार्थ योजना की तरफ कदम बढ़ा रही है। इसके लिए गोरखपुर में सुनहरी शकरकंद को चुना गया है। विटामिन ए व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर सुनहरी शकरकंद से तैयार व्यंजन जायके से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी गुणकारी होते हैं। प्रदेश सरकार जिले में इसका उत्पादन बढ़ाने को लेकर गंभीर प्रयास शुरू करने जा रही है। माना जा रहा है कि उत्पादन बढऩे से इसका उपभोग भी बढ़ेगा। इसमें पाई जाने वाली विटामिन ए और पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा की वजह से खाने में इसका इस्तेमाल होने पर कुपोषण की समस्या से भी निजात मिलेगी।

शहर के रेस्त्राओं में भी परोसे जाएंगे सुनहरी शकरकंद के व्यंजन

सुनहरी शकरकंद के व्यंजन शहर के रेस्त्राओं में भी बनेंगे। होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित शकरकंद महोत्सव से इसकी शुरुआत होगी। रेस्त्राओं में परोसे जाने के लिए गोरखपुर के कृषि वैज्ञानिक रामचेत चौधरी और उनकी टीम ने सुनहरी शकरकंद के चिप्स, जूस, हलवा और इसके पत्तियों के पकौड़े सहित 20 डिश तैयार किए हैं। महोत्सव में इन डिशों को बनाने का तौर-तरीका भी बताया जाएगा। महोत्सव में सुनहरी के व्यंजनों को स्टार्टर, मेन कोर्स और डेजर्ट के रूप में परोसे जाने को लेकर जिलाधिकारी ने होटल रेडिसन ब्लू के प्रतिनिधियों को अभी से तैयारी करने के लिए कहा है।

एमडीएम भी सुनहरी के व्यंजन परोसे जाने की है योजना

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सुनहरी शकरकंद के व्यंजन भविष्य में आंगनबाड़ी के हाट कुक्ड योजना और परिषदीय विद्यालयों में मिड डे मिल (एमडीएम) में शामिल किए जाने की योजना है। जिला प्रशासन इसका प्रस्ताव शासन को भेजने की तैयारी कर रहा है।

सुनहरी के जरिए गोरखपुर का फ्लेवर पूरी दुनिया में पहुंचाने की मंशा

सुनहरी महोत्सव की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पांडियन ने उद्यान विभाग के अधिकारियों तथा अन्य मातहतों के साथ गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का विचार-विमर्श किया और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि सुनहरी शकरकंद के जरिए गोरखपुर का फ्लेवर पूरी दुनिया में पहुंचे। महोत्सव का आयोजन इसी को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने बताया कि इस बात की पड़ताल कराई जाएगी कि सुनहरी शकरकंद की खेती का क्षेत्रफल जिले में किस प्रकार बढ़ाया जा सकता है। उप निदेशक उद्यान डीके वर्मा ने बताया कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पोषण वाटिकाओं में सुनहरी शकरकंद की खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। बैठक में बेसिक शिक्षा, आंगनबाड़ी, आजीविका मिशन आदि विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

सुनहरी की खेती करने वाले रामगुलाब से प्रधानमंत्री ने की थी बात

महराजगंज जिले के वनटांगिया किसान रामगुलाब, सुनहरी शकरकंद की खेती बड़े पैमाने पर करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम में न केवल उनकी तारीफ की थी बल्कि वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिए उनसे बात भी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.