Move to Jagran APP

Deepawali 2020: इस दीपावली दें हर्बल उपहार, मौसमी फल व औषधीय पौधों का पैक करें भेंट

इस दीपावली पर शासन के निर्देश पर उद्यान विभाग ने इसकी खास तैयारी की है। लोगों को औषधीय उत्पादों से जोडऩे और हर्बल गिफ्ट पैक उपलब्ध कराने के लिए विशेष स्टाल लगाया गया है। यहां शहद मौसमी फलों की टोकरी औषधियों और औषधीय पौधों का गिफ्ट पैक उपलब्ध है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 09:43 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 09:43 AM (IST)
Deepawali 2020:  इस दीपावली दें हर्बल उपहार, मौसमी फल व औषधीय पौधों का पैक करें भेंट
दीपावली गिफ्ट से बाजार सज गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। रिश्तेदारों और दोस्तों को कोरोना संक्रमण से बचाना चाहते हैं तो इस बार दीपावली पर उन्हें हर्बल उपहार भेंट करिए। शासन के निर्देश पर उद्यान विभाग ने इसकी खास तैयारी की है। लोगों को औषधीय उत्पादों से जोडऩे और हर्बल गिफ्ट पैक उपलब्ध कराने के लिए ङ्क्षवध्यवासिनी पार्क (ह्वी पार्क) में इसके लिए विशेष स्टाल लगाया गया है। यहां शहद, मौसमी फलों की टोकरी, औषधियों और औषधीय पौधों का गिफ्ट पैक उपलब्ध है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस का संक्रमण शुरू होने के साथ ही औषधियों का उपयोग काफी बढ़ा है। इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने उद्यान विभाग को औषधीय उत्पादों तथा औषधियों को सर्वसुलभ कराने का निर्देश दिया है। इसलिए दीपावली में उद्यान विभाग ने ह्वी पार्क में बुधवार को पहला स्टाल खोल  दिया है। यहां से मामूली कीमत पर मनपसंद सामान खरीद सकते हैं। खरीदे गए सामान को उद्यान विभाग गिफ्ट पैक में उपलब्ध कराएगा।

स्टाल पर उपलब्ध होगा यह सामान

शहद और मौसमी फलों की ठोकरी के साथ ही तुलसी, अश्वगंधा, सतावर के पौधे, आंवला से तैयार होने वाले उत्पाद इस स्टाल पर उपलब्ध होंगे। औद्यानिक सहकारी संघ के सहयोग से उद्यान विभाग ने स्टाल लगाया है। यहां से औषधीय पौधे खरीदने पर उद्यान विभाग के लोग उनका रोपण करने और उसकी देखभाल का तरीका भी बताएंगे।

दीपावली में हर्बल उपहार देने के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से ह्वी पार्क में स्टाल लगाया गया है।  स्टाल से अपनी पसंद का सामान खरीद सकते हैैं। - डा. डीके वर्मा, उप निदेशक, उद्यान

दीवाली पर फुल रहेंगे एटीएम

धनतेरस पर खरीदारी करने वाले लोगों को कैश के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। एसबीआइ, सेंट्रल बैंक, पीएनबी, यूनियन बैंक समेत सभी निजी व सरकारी बैंकों के एटीएम फुल रहेंगे। लोगों को नकदी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और उन्हें भरपूर कैश मिलेगा। बैंकों के करेंसी चेस्ट में भी नकदी की उपलब्धता रहेगी। कोरोना को देखते हुए कई बैंकों ने लोगों को जागरूक करते हुए डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर जोर दिया है।  बैंकों ने शहर के प्रमुख बाजारों के एटीएम बूथों पर कैश की कमी को दूर करने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। साथ ही कैश खत्म होते ही तत्काल कैश लोड करने की भी व्यवस्था है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.