Move to Jagran APP

गुजरात से गोरखपुर तक बिछेगी गैस पाइप लाइन, पूर्वांचल से खत्‍म होगी LPG की किल्‍लत Gorakhpur News

आने वाले दिनों में गुजरात के कांडला से सीधी पाइपलाइन लाइन के जरिये गीडा के बाटलिंग प्लांट को एलपीजी मिलने लगेगी। 2450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पर काम शुरू भी हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 30 Aug 2019 03:46 PM (IST)
गुजरात से गोरखपुर तक बिछेगी गैस पाइप लाइन, पूर्वांचल से खत्‍म होगी LPG की किल्‍लत Gorakhpur News
गुजरात से गोरखपुर तक बिछेगी गैस पाइप लाइन, पूर्वांचल से खत्‍म होगी LPG की किल्‍लत Gorakhpur News

गोरखपुर, दुर्गेश त्रिपाठी। रसोई गैस के लिए वर्षों तक परेशान रहे पूर्वांचल के लोगों के अच्छे दिन आने की शुरुआत हो गई है। गीडा में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट शुरू होने के बाद पूर्वांचल में रसोई गैस की कमी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। बाटलिंग प्लांट में तीन साल तक उड़ीसा के पारादीप और कुछ अन्य स्थानों से एलपीजी (लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस) भेजी जाएगी। इसके बाद गुजरात के कांडला से सीधी पाइपलाइन लाइन के जरिये गीडा के बाटलिंग प्लांट को एलपीजी मिलने लगेगी। 2450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पर काम शुरू भी हो गया है।

loksabha election banner

अभी टैंकर से आएगी एलपीजी

उड़ीसा के पारादीप बंदरगाह से सबसे ज्यादा एलपीजी गोरखपुर के बाटलिंग प्लांट को दी जाएगी। इसके अलावा गुजरात के कांडला और पश्चिम बंगाल के हल्दिया बंदरगाह से एलपीजी मंगाई जाएगी। टैंकरों के माध्यम से एलपीजी गीडा के सेक्टर 15 में बने बाटलिंग प्लांट पहुंचाई जाएगी। बाटलिंग प्लांट में 18 सौ टन एलपीजी की भंडारण क्षमता है।

10 हजार करोड़ का है प्रोजेक्ट

कांडला से गीडा तक एलपीजी पाइप लाइन का प्रोजेक्ट 10 हजार करोड़ का है। इस पाइप लाइन से देश के कई हिस्सों में एलपीजी की आपूर्ति दी जाएगी। अफसरों को उम्मीद है कि तीन साल में पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद टैंकर से एलपीजी मंगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

अत्याधुनिक तकनीक से बन रहा बाटलिंग प्लांट

गोरखपुर के गीडा में इंडियन आयल के बाटलिंग प्लांट को सबसे अत्याधुनिक तकनीक से बनाया जा रहा है। बाटलिंग प्लांट में लगने वाली मशीनों की क्षमता बाद में बढ़ाई भी जा सकेगी।

204 करोड़ रुपये से बन रहा प्लांट

गोरखपुर-बस्ती मंडल में आने वाली ठंड में रसोई गैस की कमी नहीं रहेगी। गीडा के सेक्टर 15 में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट 19 सितंबर से शुरू हो जाएगा। प्लांट से रोजाना तकरीबन दो सौ ट्रक सिलेंडर जिलों में भेजा जाएगा। प्लांट के निर्माण पर 204 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। प्लांट 38.5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है। नौ जनवरी 2015 को तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और तत्कालीन सांसद व वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाटलिंग प्लांट का शिलान्यास किया था। कभी पर्यावरण की एनओसी तो कभी क्षमता वृद्धि के कारण प्लांट के निर्माण में देर होती गई। अब प्लांट का काम तकरीबन पूरा हो चुका है।

गोरखपुर के गीडा में इंडियन आयल का बाटलिंग प्लांट सबसे आधुनिक तकनीक से बनाया जा रहा है। पूर्वांचल में रसोई गैस की निर्बाध आपूर्ति होगी। कांडला से आने वाली पाइप लाइन से बाटलिंग प्लांट तक सीधे एलपीजी पहुंचाई जाएगी। अभी उड़ीसा के पारादीप समेत तीन बंदरगाहों से टैंकरों के माध्यम से एलपीजी मंगाई जाएगी। - वाइ श्रीवास्तव, महाप्रबंधक इंडियन आयल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.