Move to Jagran APP

एटीएम कार्ड का क्‍लोन बनाकर जालसाजों ने निकाल लिए 2.06 लाख रुपये

देवरिया जिले के गौरीबाजार थाना क्षेत्र के सिरजम स्थित सेंट्रल बैंक के एक ग्राहक के एटीएम कार्ड को क्लोन कर साइबर अपराधियों द्वारा दो लाख छह हजार रुपये निकाल लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में पीड़‍ित ग्राहक ने पुलिस से शिकायत की है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 09:10 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 09:10 PM (IST)
एटीएम कार्ड का क्‍लोन बनाकर जालसाजों ने निकाल लिए 2.06 लाख रुपये
जालसाजों ने निकाल लिए 2.06 लाख रुपये। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : देवरिया जिले के गौरीबाजार थाना क्षेत्र के सिरजम स्थित सेंट्रल बैंक के एक ग्राहक के एटीएम कार्ड को क्लोन कर साइबर अपराधियों द्वारा दो लाख छह हजार रुपये निकाल लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में पीड़‍ित ग्राहक ने पुलिस से शिकायत की है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। हालांकि देर शाम तक इस मामले में पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लग सका था।

loksabha election banner

नेपाल में रहकर काम करते हैं रामनारायण

गौरीबाजार थाना क्षेत्र के इटवा के रहने वाले अभिषेक यादव के पिता रामनारायण यादव का सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा सिरजम में खाता है। राम नारायण यादव नेपाल में रहकर काम करते हैं। जबकि एटीएम कार्ड अभिषेक यादव चलाते हैं। उनका कहना है कि 11 मई,2021 को एटीएम कार्ड से 20 हजार रुपये निकाले। अब जब अभिषेक ने एकाउंट का बैलेंस चेक किया है तो पता चला है कि खाते से दो लाख छह हजार रुपये की निकासी हो गई है। जांच में पता चला कि एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर रुपये की निकासी की गई है। उन्होंने खाते की निकासी पर रोक लगवा दिया है। अब मामले की जांच साइबर क्राइम सेल की टीम कर रही है।

ऐसे होता है एटीएम कार्ड क्लोन

साइबर अपराधी गुप्त रूप से एटीएम और क्रेडिट कार्ड का क्लोन करते हैं। इसके लिए वह ऐसे एटीएम को चुनते हैं जहां कोई गार्ड न हो। वहां स्कीमर मशीन में फिट कर देते हैं। एटीएम में कार्ड के स्वाइप करते ही स्कीमर में सारा डाटा स्टोर हो जाता है। इसके बाद साइबर अपराधी उस कार्ड का क्लोन तैयार कर लेते हैं।

तीन सोलर पैनल बरामद, दो आरोपित गिरफ्तार

भलुअनी पुलिस को वाहन चेकिंग के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी। विद्यालय से सोलर पैनल चोरी कर ले जा रहे दो चोरों को पुलिस ने गिरफ्तार कर तीन पैनल बरामद किया है। पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों चोरों को जेल भेज दिया। भलुअनी थाना क्षेत्र के कुईया स्कूल से कुछ दिन पहले तीन सोलर पैनल चोर चुरा ले गए थे। रात को उप निरीक्षक अवधेश कुमार उपाध्याय पुलिस टीम के साथ भलुअनी-बरहज थाना के बार्डर पर सोनूघाट-बरहज मार्ग पर शिवरी पेट्रोल पंप के समीप वाहन चेकिंग कर रहे थे। इस बीच एक बाइक पर दो युवक तीन सोलर पैनल लाते हुए नजर आए। पुलिस टीम ने उन्हें रोक लिया और सख्ती से पूछताछ की।

दोनों ने चोरी की बात कबूल की

पूछताछ में दोनों ने कुईया विद्यालय से सोलर पैनल को चुराने की बात कबूल की। पूछताछ में चोरों ने अपना नाम विनय कुमार प्रजापति व राजेश मिश्र बताया। दोनों भलुअनी थाना क्षेत्र के ग्राम मरकड़ा के रहने वाले हैं। थानाध्यक्ष सुदेश शर्मा ने कहा कि दो चोरों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। उनके पास से चोरी के तीन सोलर पैनल बरामद किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.