Move to Jagran APP

Nepal Bandh: माओवादी संगठनों की हिंसा, दर्जनों घायल; भारत में बढ़ी चौकसी

नेपाल में माओवादी संगठन विप्लव गुट के आह्वान पर नेपाल बंद के दौरान सोमवार को जमकर हिंसा हुई। दहशत फैलाने के लिए दर्जनों स्थानों पर बम विस्फोट किए गए।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 10:42 AM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 12:13 PM (IST)
Nepal Bandh: माओवादी संगठनों की हिंसा, दर्जनों घायल; भारत में बढ़ी चौकसी
Nepal Bandh: माओवादी संगठनों की हिंसा, दर्जनों घायल; भारत में बढ़ी चौकसी

गोरखपुर/महराजगंज, जेएनएन। Nepal में माओवादी संगठन विप्लव गुट के आह्वान पर नेपाल बंद के दौरान सोमवार को जमकर हिंसा हुई। इसके कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए और आगजनी करते हुए आवागमन ठप कर दिया। दहशत फैलाने के लिए दर्जनों स्थानों पर बम विस्फोट किए गए। बंद को सफल बनाने के लिए ट्रकों व बसों में आगजनी की भी खबर है।

loksabha election banner

नेपाल में हुई हिंसा को देखते हुए सोनौली सीमा पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। बंदी का उल्लंघन करने वालों को विप्लव गुट के कार्यकर्ताओं ने निशाना बनाया, जिसमें दर्जनों घायल हो गए। वाहनों में आगजनी, तोडफ़ोड़ के साथ ही नेपाल के कई प्रमुख मार्गों पर बम रखकर लोगों को आतंकित किया।

राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई स्थानों पर आवागमन ठप रहा। पूरे नेपाल में पुलिस ने हाई-अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सोमवार को बंदी के दौरान मकवानपुर में दो ट्रकों को आग के हवाले कर दिया गया, वहीं नवलपुर में एक ट्रक ड्राइवर पर पेट्रोल बम फेंक कर घायल कर दिया गया।

भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर से बुटवल तक के लिए वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से बंद रहा। दोपहिया वाहनों को छोड़कर अन्य वाहन नहीं चले। बताते दें कि विप्लव माओवादी गुट के युवा संगठन के कार्यकर्ता तीर्थराज घिमिरे को पुलिस ने एक सप्ताह पूर्व गिरफ्तार किया था।

आरोप है कि गिरफ्तारी के दौरान ही उसकी हत्या कर दी गई। इसी हत्या के विरोध में गुट ने एक दिन के लिए नेपाल बंद का आह्वान किया था। सोनौली कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक विजय राज सिंह ने बताया कि नेपाल के रुपंदेही जिला समेत कई स्थानों पर बम विस्फोट और आगजनी की खबर है। एसएसबी जवानों के साथ सीमा पर सतर्कता बरती जा रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.