Move to Jagran APP

पटरी कारोबारियों के समर्थन में आए पूर्व कैबिनेट मंत्री, जानिए क्‍या है मामला Gorakhpur News

पूर्व कैबिनेट मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने अतिक्रमण के नाम पर पटरी कारोबारियों को उजाड़े जाने पर प्रशासन को आड़े हाथों लिया है। कहा कि सरकार की तरफ से इन्हें रोजगार के लिए दस हजार की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है लेकिन प्रशासन उल्टा कार्य कर रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 10:32 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:32 AM (IST)
पटरी कारोबारियों के समर्थन में आए पूर्व कैबिनेट मंत्री, जानिए क्‍या है मामला Gorakhpur News
पूर्व कैबिनेट मंत्री व वरिष्ठ सपा नेता ब्रह्माशंकर त्रिपाठी। फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन : पूर्व कैबिनेट मंत्री व वरिष्ठ सपा नेता ब्रह्माशंकर त्रिपाठी ने अतिक्रमण के नाम पर कुशीनगर जिले के कसया में पटरी कारोबारियों को उजाड़े जाने पर प्रशासन को आड़े हाथों लिया है। कहा कि एक तरफ सरकार का आदेश है कि पटरी व्यवसायियों को तब तक न उजाड़ा जाए, जब तक उन्हें अन्यत्र बसाने की व्यवस्था न कर दी जाए। सरकार की तरफ से इन्हें रोजगार के लिए दस हजार की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है, लेकिन प्रशासन इसके सीधे उल्टा कार्य कर रहा है। उन्होंने गांधी चौक पर निर्वाध आवागमन में बाधित सीओ आफिस को भी हटाने की मांग की।

loksabha election banner

बिना नोटिस दिए तोड़वा दी गईं गुमटियां

पूर्व कैबिनेट मंत्री नगर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिना नोटिस दिए तहसील प्रशासन द्वारा दुकानदारों की गुमटियां जेसीबी लगाकर तोड़वा दी गईं। पटरी व्यवसायियों को रोजगार के लिए जगह नहीं दी गई तो सपा आचार संहिता के समाप्ति के बाद आंदोलन करेगी। पूर्व मंत्री ने ई-रिक्शा चालकों से प्रतिदिन नगरपालिका द्वारा 20 रुपये की अवैध वसूली की निंदा की। कहा कि नगर क्षेत्र में 450 ई-रिक्शा है। नपा इनसे प्रति वर्ष रिक्शा चालकों से 32 लाख की आय चाहती है। दूसरी तरफ टैक्सी, टेंपो व बस स्टैंड 41 लाख रुपये में नीलाम करती है। अवैध वसूली को लेकर चालक पांच दिन से हड़ताल पर हैं। रिक्शा चलता फिरता वाहन है। इनसे किसी प्रकार की वसूली नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लोगों की परेशानियों को देखते हुए प्रशासन से बस स्टेशन पर सामुदायिक शौचालय बनवाने की भी मांग की। वहीं बेनेट क्लब से उजाड़े गए कारोबारियों से लिए गए 50-50 हजार की रकम को वापस दिलाने की मांग की। पूर्व मंत्री को प्रभावित पटरी कारोबारी रामकिशुन, संजय मद्देशिया, शर्मानन्द, दयाशंकर, नुराआलम, अनुज, रजीउल्लाह आदि दर्जनों व्यापारियों ने अपनी पीड़ा बताई।

विकास कार्यों में पारदर्शिता की मांग

पूर्व मंत्री ने सपा की ओर से प्रशासन द्वारा कराए जा रहे हिरण्यवती नदी के सुंदरीकरण, टेनिस कोर्ट, पर्यटन विकास आदि कार्यो का स्वागत किया है। कहा कि यह योजनाएं अच्छी हैं पर इसके लिए धन कहां से आ रहा है, यह भी सार्वजनिक होना चाहिए। प्रशासन हिरण्यवती को लंदन की टेम्स या पेरिस की वेनिस नदी की तरह विकास करे, गोल्फ कोर्स, स्टेडियम, आडिटोरियम बनाए। सपा इसका स्वागत करती है और बधाई देती है। मास्टर प्लान क्या है, कितना पैसा सरकार दे रही है, सुंदरीकरण का कार्य किस बजट से हो रहा है, यह सामने आना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.