Move to Jagran APP

छेड़खानी से तंग आकर खुदकुशी कर रहीं बेटियां, कहां हैं एंटी रोमियो टीमें ? Gorakhpur News

हाथरस की घटना को लेकर पूरे प्रदेश में आक्रोश है। गोरखपुर की स्थिति भी बहुत अच्‍छी नहीं है। 23 अगस्‍त 2020 को छेड़खानी का विरोध करने पर मनबढ़ों ने खोराबार थाना क्षेत्र के शाहुकोल उर्फ मिर्जापुर में एक महिला व उसके परिवार के लोगों को बेरहमी से पीटा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 04:24 PM (IST)
छेड़खानी से तंग आकर खुदकुशी कर रहीं बेटियां, कहां हैं एंटी रोमियो टीमें ? Gorakhpur News
गोरखपुर में छेड़खानी की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जितेन्‍द्र पाण्‍डेय, गोरखपुर। हाथरस की घटना को लेकर जगह-जगह विरोध होना शुरू हो गया है। गोरखपुर की स्थिति भी बहुत अच्‍छी नहीं है। 23 अगस्‍त 2020 को छेड़खानी का विरोध करने पर मनबढ़ों ने खोराबार थाना क्षेत्र के शाहुकोल उर्फ मिर्जापुर में एक महिला व उसके परिवार के लोगों को बेरहमी से पीटा। घटना के 19 दिन बाद घायल महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई। दूसरी घटना हरपुर बुदहट थाना क्षेत्र की है। शोहदों ने छेड़खानी का विरोध करने पर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली युवती व उसके पिता को पीटा। वह करीब सप्‍ताह भर से उस युवती को परेशान कर रहे थे। युवती के पिता ने थाने में इसकी तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। 

loksabha election banner

यह दो घटनाएं बानगी मात्र हैं। हर थाना क्षेत्र में इन दिनों यह घटनाएं आम है। घर से निकलते वक्‍त बेटियां सहमी सी रहती हैं और पुलिस सब कुछ ठीक बताती है। यह स्थिति तब है, जब प्रदेश सरकार जगह-जगह सार्वजनिक स्‍थलों पर दुराचारियों के फोटो लगाने का निर्देश जारी कर चुकी है। ताकि महिला अपराध पर अंकुश लगाया जाए। सवाल यह है कि आखिर तीन वर्ष पूर्व गठित की गईं एंटी रोमियो टीमें कहां गई हैं। जिला स्‍तर से लेकर हर थाना क्षेत्र में यह टीमें गठित की गई थीं। छेड़खानी से घबराई युवतियों की व्‍यथा बताती है कि किसी भी थाना क्षेत्र में यह टीमें सक्रिय नहीं हैं। अनलॉक 5 में भी एंटी रोमियो टीम पर लॉकडाउन का असर दिख रहा है। 

छेड़खानी से तंग युवती ने कर ली खुदकुशी

गगहा थाना क्षेत्र में एक युवती तीन वर्षों से छेड़खानी से तंग थी। उसके परिजन भी कई बार पुलिस से इस मामले की शिकायत कर चुके थे। लेकिन इसे ना ही कभी एंटी रोमियो स्‍क्‍वाड ने गंभीरता से लिया और ना ही थाना पुलिस ने। ऐसे में युवती ने 22 सितंबर 2020 को युवती फंदे से लटक गई। परिजन उसे लेकर जिला अस्‍पताल इलाज के लिए लेकर गए। वहां करीब सप्‍ताह भर तक उसका इलाज चला और उसके बाद उसकी मौत हो गई। 

नहीं कर सकी दबंगों का मुकाबला कर ली आत्‍महत्‍या

पिपराइच थाना क्षेत्र में कोचिंग पढ़ने वाली छात्रा शोहदों से परेशान थी। शोहदे काफी दिनों से उसके साथ छेड़खानी कर रहे थे। इसके परिवार के लोगों ने भी कई बार पुलिस से इसकी शिकायत किया, लेकिन पुलिस ने इस पर ध्‍यान नहीं दिया। अंत में हार मानकर युवती ने 10 अगस्‍त 2020 को मिट्टी का तेल डालकर आग लगा लिया। इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

विरोध करने पर आरोपित ने फाड़ दिये युवती के कपड़े

हरपुर बुदहट थाना क्षेत्र में 28 सितंबर को शोहदों ने एक युवती के साथ छेड़खानी की। युवती ने इसका विरोध किया तो उन्‍होंने उसके कपड़े फाड़ दिए।

महिला अपराध को लेकर पुलिस पूरी तरह गंभीर है। सभी थाना प्रभारियों को इसके लिए निर्देशित भी किया गया है। लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध कार्रवाई होगी। - जोगेंद्र कुमार, वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.