Move to Jagran APP

पीएम बेड़े के विमान से उद्घाटन चर्चा को उड़ान

कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान को लेकर फिर कयास तेज प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ करने की चर्चा भी हुई तेज इस बार पीएम से जुड़ी सुरक्षा की जानकारी जुटाने से इस चर्चा को बल मिल रहा है। पीएम के आगमन को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 04:00 AM (IST)
पीएम बेड़े के विमान से उद्घाटन चर्चा को उड़ान
पीएम बेड़े के विमान से उद्घाटन चर्चा को उड़ान

कुशीनगर : प्रधानमंत्री की फ्लीट में शामिल विमान के सोमवार को कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने के साथ हवाई अड्डे से उड़ान शुरू होने की चर्चा भी तेज हो गई है। हालांकि चर्चा पहले भी हुई थी, लेकिन इस बार पीएम से जुड़ी सुरक्षा की जानकारी जुटाने ने इस चर्चा को बल दिया है। हांलाकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा रही है, लेकिन माना जा रहा है कि यूपी के विधानसभा चुनाव को देखते हुए जल्द ही एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो सकती है और प्रधानमंत्री उद्घाटन के लिए आ सकते हैं। उड़ान शुरू होने से सरकार के हाथ में पूर्वांचल के विकास से जुड़ी महत्वपूर्ण उपलब्धि आ जाएगी, जो विपक्ष के तीरों को काटने का काम करेगी।

loksabha election banner

बीते वर्ष 24 जून को पीएम की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मंजूरी दी गई थी। एयरपोर्ट भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हैंडओवर कर दिया गया था। राज्य सरकार ने अपने खाते के कार्यों जैसे सड़क, बिजली, सुरक्षा, अग्निशमन, भूमि विस्तार, हाट लाइन बिछाने आदि के काम तेजी से निपटा दिए। इसी दौरान प्रधानमंत्री की पहल पर श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपालकृष्ण गोखले ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें उद्घाटन उड़ान के लिए आमंत्रित किया था। तय हुआ था कि उद्घाटन के समय श्रीलंका से 180 सदस्यीय बौद्ध भिक्षु का दल विमान से आएगा, लेकिन कोविड-19 के कारण उड़ान की तिथि तय नहीं हो सकी।

वीआइपी बेड़े का है विमान

कुशीनगर एयरपोर्ट पर आया वायुसेना का बी-737 बोइंग विमान प्रधानमंत्री के हवाई बेड़े में शामिल है। चर्चा है कि दौरे के लिए इस विमान का उपयोग राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति भी करते हैं। ऐसे में इस वीवीआईपी विमान के उतरने से हलचल बढ़ गई है।

रनवे देख चालक दल बोल उठा 'वाह'

भारतीय वायु सेना के बी-737 विमान के चालक दल के सदस्य कुशीनगर एयरपोर्ट के 3200 मीटर लंबे रनवे को देखकर वाह-वाह कर उठे। एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने चालक दल को प्रदेश का सबसे बड़ा रनवे होने की जानकारी दी। चालक दल व क्रू मेंबर सहित विमान में कुल नौ व्यक्ति थे।

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट किसी भी समय उड़ान के लिए तैयार है। यहां के सभी कार्य पूरे हैं। उड़ान की तिथि का निर्धारण सरकार करेगी।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने कहा कि

राज्य सरकार के कार्य पूरा होने के कगार पर हैं। एयरपोर्ट के बाहर का कार्य तेजी पर है। फोरलेन भी तेजी से बन रहा है। विस्तार की भूमि का मुआवजा दिया जा रहा है। अन्य कोई अवरोध नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.