Move to Jagran APP

कर चोरी करने वाली पूर्वांचल की फर्जी 37 फर्मों पर कसा शिकंजा, एफआइआर की तैयारी

कर चोरी करने वाली गोरखपुर देवरिया कुशीनगर महराजगंज बस्ती संत कबीर नगर व सिद्धार्थनगर की 37 फर्मों पर एफआइआर दर्ज की तैयारी हो रही है। एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू राजेश सिंह व डिप्टी कमिश्नर एसएन यादव ने एडीजी से मिलकर इन फर्मों की सूची दी थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 11:48 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:48 AM (IST)
कर चोरी करने वाली पूर्वांचल की फर्जी 37 फर्मों पर कसा शिकंजा, एफआइआर की तैयारी
पूर्वांचल की 37 फर्मों पर कर चोरी के आरोप में मुकदमा दर्ज होने जा रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। वाणिज्य कर विभाग में 37 फर्जी फर्मों द्वारा गलत ढंग से आइटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) का दावा करने के मामले में अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन डा. अखिल कुमार ने गोरखपुर-बस्ती मंडल के संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने 10 दिनों के अंदर इस मामले में गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर व सिद्धार्थनगर के इन फर्मों पर एफआइआर दर्ज कर अवगत कराने को कहा है। मामला पकड़ में आने के बाद एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू एसआइबी अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी जोन) को एफआइआर को लेकर पत्र लिखा था।

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू के पत्र पर एडीजी का संबंधित जिलों को निर्देश

गत दिनों एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू राजेश सिंह व डिप्टी कमिश्नर एसएन यादव ने एडीजी से मिलकर 37 फर्जी फर्मों की सूची दी थी। उन्होंने बताया था कि एसआइबी की जांच में फर्जी फर्मों द्वारा बिना किसी वास्तविक खरीद-बिक्री किए ही सिर्फ टैक्स इनवाइस जारी किया गया है। गलत ढंग से आइटीसी का दावा किया गया है। इन फर्मों द्वारा फर्जी तरीके से कूटरचित प्रपत्रों के आधार पर जीएसटी विभाग में आन लाइन पंजीयन लेकर भारी मात्रा में करापवंचन किया गया है। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि पूरे मामले के पीछे कोई मास्टर माइंड है।

40 और फर्मों की हुई जांच

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड टू राजेश सिंह ने बताया कि वर्ष 2017-18 से लेकर 2021-22 की अवधि में विभाग द्वारा 40 और फर्जी फर्मों की जांच की गई है। जिनकी सूची तैयार की जा रही है। इन पर भी एफआइआर की कार्रवाई की जाएगी। जिससे फर्जी फर्मों के रूप में पंजीयन लेने की प्रवृत्ति पर अंकुश लग सके और करपवंचन पर रोक लगाते हुए राजस्व की सुरक्षा की जा सके।

धमकी भरा मैसेज वायरल करने के आरोप में मुकदमा

गोला थाना पुलिस ने इंटरनेट मीडिया पर धमकी भरा मैसेज वायरल करने के आरोप में एक युवक पर मुकदमा दर्ज किया है। मोबाइल स्क्रीन शाट अपने पास सुरक्षित रखते हुए पुलिस ने मोबाइल को जब्त कर लिया है। आरोपित का नाम अमन है। मामला गोला थाना क्षेत्र के नारायणपुर खुर्द से संबंधित है। पांच दिन पूर्व गांव में एक बरात आई हुई थी।

बरातियों द्वारा आपत्तिजनक गाना बजाने का कुछ लोगों ने विरोध किया था। इसे लेकर मनबढ़ों ने उनकी जमकर पिटाई की थी। इसी घटना को लेकर गांव का अमन नाम का एक युवक इंटरनेट मीडिया पर धमकी भरा मैसेज वायरल कर रहा था। गोला थाना पुलिस ने इसकी छानबीन की तो पता चला कि मामला सत्य है। पुलिस ने अमन के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.